logo-image

सचिन पायलट को लेकर CM अशोक गहलोत का खुलासा, बोले- आ बैल मुझे मार...

राज्यपाल से मिलने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने मीडिया से कहा कि मजबूरी में हाईकमान को ये फैसला करना पड़ा, क्योंकि पिछले काफी लंबे अरसे से भारतीय जनता पार्टी जो षड्यंत्र कर रही थी जिसका आगाह मैंने कई बार किया कि षड्यंत्र बहुत बड़ा है.

Updated on: 14 Jul 2020, 06:30 PM

नई दिल्‍ली:

राजस्थान में चल रहे सियासी उथलपुथल के बीच कांग्रेस ने पार्टी से सचिन पायलट को बर्खास्त कर दिया है. राज्यपाल से मिलने के बाद सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने मीडिया से कहा कि मजबूरी में हाईकमान को ये फैसला करना पड़ा, क्योंकि पिछले काफी लंबे अरसे से भारतीय जनता पार्टी जो षड्यंत्र कर रही थी जिसका आगाह मैंने कई बार किया कि षड्यंत्र बहुत बड़ा है, हॉर्स ट्रेंडिंग का षड्यंत्र है और उसमें हमारे किसी नेता को ट्रेप में नहीं आना चाहिए.

यह भी पढे़ंः राजस्थान : शाम साढ़े सात बजे CM आवास पर होगी कैबिनेट मीटिंग, मंत्रियों का हो सकता है सामूहिक इस्तीफा

राजस्थान के मुख्यमंत्री का कहना है कि यह षड्यंत्र पिछले 6 महीने से चल रहा था और हम सबको जानकारी थी कि यह षड्यंत्र बहुत बड़ा है, हॉर्स ट्रेडिंग हो रही है और यह चलता रहा, चलता रहा और जो स्थिति आज पहुंची है उसी कारण पहुंची है. हमारे कुछ साथी गुमराह होकर चले गए, लेकिन बीजेपी के मंसूबे पूरे नहीं हुए. उन्होंने जो कुछ भी खेल खेला था धनबल के आधार पर, जैसे कर्नाटक और मध्यप्रदेश के अंदर किए थे वही राजस्थान में वो लोग करना चाहते थे.

उन्होंने आगे कहा कि खुला खेल था और मैं समझता हूं कि उस खुले खेल में वो लोग मात खा गए क्योंकि जनता भी समझ गई है, विधायकों पर जनता का बहुत बड़ा प्रेशर है. जो गए हैं वहां उन पर बहुत बड़ा प्रेशर है कि आपको हमने पांच साल के लिए चुनाव जीता कर भेजा. मध्यप्रदेश में भी यही हो रहा है कि आप पांच साल के लिए जीतकर गए, डेढ़ साल में वापस क्यों आ रहे हो? तो देश के अंदर यह जो स्थितियां बनी है बहुत खतरनाक स्थिति है.

अशोक गहलोत ने कहा कि मैं बार-बार कहता हूं और मैं दुखी होकर कहता हूं कि देश के अंदर जिस रूप में हॉर्स ट्रेडिंग हो रही है, पहली बार आजादी के बाद में ऐसी गवर्नमेंट आई है जो धनबल के आधार पर सरकारों को तोड़-मरोड़ रही है और टॉपल कर रही है. आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ डेमोक्रेसी के लिए पहली बार देश खतरे में आ रहा है. 70 साल हो गए सरकारें बदली हैं पर डेमोक्रेसी मजबूत हुई है, क्योंकि सरकारें बदली है स्मूथली बदली है.

यह भी पढे़ंः कांग्रेस से बगावत करने पर सचिन पायलट ने क्या-क्या खोया?, जानें क्या

उन्होंने आगे कहा कि इंदिरा गांधी चुनाव हार गई, राजीव गांधी चुनाव हार गए यह सब कुछ हुआ है देश ने देखा है किसी तरह की हलचल भी नहीं हुई जो जनता ने फैसला दिया शिरोधार्य है हमें और सरकार के मुख्यमंत्री बदले, प्राइम मिनिस्टर बदले यह तो 70 साल में देश और हमने देखा है. पाकिस्तान में ऐसा नहीं होता था, पाकिस्तान में सैनिकों का शासन बार-बार होता था. पहली बार धनबल के आधार पर सत्ता छिना जा रहा है.

सीएम अशोक गहलोत ने आगे कहा कि आखिर में हमने पूरा मौका दिया. सोमवार को विधायक दल की मीटिंग की, लेकिन वो लोग नहीं आए. आज फिर उन्हीं लोगों के लिए मीटिंग रखी गई अर्थात एक मौका और दिया गया. ईश्वर उनको सद्बुद्धि दे और वो लोग आ जाएंगे, लेकिन तब भी वह नहीं आए. उसमें से आठ-दस लोग आना चाहते थे. जो पहले हमारे प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पायलट साहब थे अब उनके हाथ में कुछ नहीं है.

उन्होंने आगे कहा कि हमने जनता से जो वादे किए थे उसे पूरा किया. देश में कोविड-19 बढ़ रहा है, लेकिन हमने जी-जान लगाकर लोगों को बचाया. जनता ने हमारा पूरा साथ दिया. तमाम दलों के लोगों ने साथ दिया बीजेपी के हो चाहे कांग्रेस के हो सब विधायक लग गए. दानदाताओं के सहयोग से, भामाशाहों के सहयोग से एक आदमी भूखा नहीं सोएगा यह मेरा नारा था.

सीएम गहलोत ने कहा कि मुझे खुशी है, गर्व है राजस्थान के एक-एक परिवार ने एक-एक नागरिक ने इसको निभाया कोई भूखा नहीं रहा. हमने कैश बांटा, गेहूं बांटे लोग खुश हैं. यह लड़ाई आज भी खत्म नहीं हुई है, कोरोना खत्म नहीं हुआ है कब किसके लग जाए, कब किसकी मृत्यु हो जाए पता ही नहीं लगेगा, यह तो हमने 40 हजार टेस्ट करने की व्यवस्था कर ली है. ऐसे वक्त में किसी की हिम्मत होना सरकार गिराने की आप सोचिये कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि नहीं है?.

उन्होंने आगे कहा कि मजबूर होकर हाईकमान ने हमारे तीन साथियों को पार्टी से बर्खास्त कर दिया. इससे मुझे खुशी नहीं है और न ही मैंने उनकी कोई शिकायत हाईकमान से की थी कि इनको हटाओ. इसके बावजूद भी तीन महीने से उनका जो रवैया रहा है वो आज सामने आ गया. इन्होंने अपने आप को आ बैल मुझे मार जो कहावत हैं उस रूप में पेश किया. रोज ट्वीट करते रहते हैं, रोज स्टेटमेंट देते रहते हैं.