logo-image

Children's day: कक्षा 4 की छात्र कंठस्थ पढ़ता है गीता, देखकर रह जाएंगे हैरान

पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है इंग्लिश मीडियम और कान्वेंट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे हमारी प्राचीन भाषा संस्कृत से दूर हो रहा है. जिसके चलते हमारे प्राचीन इतिहास और सभ्यता से दूर हो रहे हैं यह आम धारणा है.

Updated on: 14 Nov 2022, 10:40 PM

नई दिल्ली :

पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है इंग्लिश मीडियम और कान्वेंट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे हमारी प्राचीन भाषा संस्कृत से दूर हो रहा है. जिसके चलते हमारे प्राचीन इतिहास और सभ्यता से दूर हो रहे हैं यह आम धारणा है. लेकिन हम बाल दिवस पर एक हैरान करने वाली खबर सामने आई. जिसमें आप जान सकते हैं कि अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ने वाला बच्चे के याद भागवत गीता कंठस्थ याद है. यही नहीं बच्चा इसका संस्कृत में भी बाखूबी उच्चारण कर लेता है.  बच्चे की वॅाकपटुटा देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे.

यह भी पढ़ें : 26,000 रुपए हो जाएगी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी, फिटमेंट फैक्टर को लेकर आया बड़ा अपडेट

यह है वेदांत और वाचस्पति शर्मा 'वेदान्त कक्षा 4  और  वाचस्पति कक्षा तीन में पढ़ रहा है. दोनों ही अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ रहे हैं मगर दोनों को संस्कृत भाषा और साहित्य का ऐसा ज्ञान है जो अच्छे-अच्छे पंडितों को भी सोचने पर बाध्य कर दें. वेदांत और वाचस्पति को 2000 संस्कृत के श्लोक कंफर्म थे. अमर सिंह के अमरकोट के 2 कांड कंठस्थ है. यही नहीं रामचरित मानस, भगवत गीता के 700 श्लोक याद है .संस्कृत श्लोक जो जीवन को मार्गदर्शन देते हैं वह भी दोनों बच्चों को याद है.

अपनी स्कूल की पढ़ाई के साथ साथ संस्कृत के श्लोक याद करने के लिए दोनों बच्चे कठोर मेहनत करते हैं, सुबह 4:00 बजे जागकर उनकी दिनचर्या शुरू होती है इस दौरान सुबह उठते प्रार्थना के बाद संस्कृत के श्लोक याद करते हैं. स्कूल जाना होमवर्क करना खेलकूद भी शामिल है दोनों बच्चों के जुबान इसलिए उनका संस्कृत का ज्ञान देखकर सभी ने दांतों तले उंगली दबा ली. साथ ही उनकी वाहवाही करने लगे.