logo-image

मध्य प्रदेश, बंगाल के बाद पंजाब सरकार ने भी लॉकडाउन बढ़ाया, कड़े होंगे नियम

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को लॉकडाउन की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा कर 30 जून तक कर दी. हालांकि, विशेषज्ञों ने राज्य में मॉल और होटल नहीं खोलने का सुझाव दिया है.

Updated on: 30 May 2020, 11:03 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को लॉकडाउन की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा कर 30 जून तक कर दी. हालांकि, विशेषज्ञों ने राज्य में मॉल और होटल नहीं खोलने का सुझाव दिया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण के लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों पर अमल करेगी. केंद्र ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में और अधिक छूट देने के लिए शनिवार को नये दिशा निर्देश जारी किए.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन (Lockdown) 30 जून तक जारी रहेगा और आठ जून से होटल, शॉपिंग मॉल आदि खोल दिये जाएंगे. एक सरकारी वक्तव्य के मुताबिक सिंह ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और मंत्रिमंडल के मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेस के जरिये हुई बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया.

जरूरतमंदों और गरीबों को राशन के साथ मुफ्त में बांटा जाएगा मास्क

अपने साप्ताहिक फेसबुक संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है और यदि आवश्यक हुआ तो लोगों का जीवन बचाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु को निर्देश दिया कि जरूरतमंदों और गरीबों को राशन के साथ मुफ्त में मास्क भी वितरित किए जाएं. पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने कहा कि सभी जिलों में मास्क लगाने के नियम का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है और अभी तक नियम का उल्लंघन करने वालों से एक करोड़ रुपये जुर्माना वसूला जा चुका है.

इसे भी पढ़ें:अधीर रंजन चौधरी ने प्रवासी मजदूरों को लेकर ममता बनर्जी पर लगाया बड़ा आरोप, कही ये बात

आशा कर्मचारी घर-घर जाकर करेंगी निगरानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में घर-घर जाकर निगरानी रखने के लिए आशा कर्मचारियों को रखा जा रहा है और उन्हें प्रति घर दो रुपये दिए जाएंगे. सिंह ने कहा कि मास्क न लगाने के लिए 17 से 28 मई के बीच 36,820 लोगों पर जुर्माना लगाया गया और इसी दौरान सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर 4,032 लोगों पर जुर्माना लगाया गया.

दक्षिण कोरिया और चीन से मंगाई गई किटें खराब थी उन्हें लौटाया गया

कोविड-19 के लिए त्वरित जांच किट के बारे में सिंह ने कहा कि चीन और दक्षिण कोरिया से मंगाई गई किटें खराब थीं इसलिए उन्हें लौटा दिया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शराब के 97 अवैध ठेकों को सील किया गया, 1,729 प्राथमिकी दर्ज की गई और 1,360 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया. उन्होंने कहा कि राज्य में शराब की तस्करी करने वालों के विरुद्ध भी सरकार कड़ी कार्रवाई कर रही है. 

और पढ़ें: Lockdown 5 में लोगों को मिली बड़ी राहत, बिना पास एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकते हैं लोग

पश्चिम बंगाल में सशर्त 15 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल सरकार ने भी लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. ममता बनर्जी सरकार ने सशर्त 15 जून तक लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया है. इसके अलावा सरकारी आदेश में कहा गया है कि एक जून से टीवी और सिनेमा निर्माण कार्य को मंजूरी दी गई है. हालांकि बंगाल सरकार ने 8 जून से प्रभावित क्षेत्रों बाहर रेस्त्रां, होटल और शॉपिंग माल्स को खोलने की अनुमति दे दी है.

मध्य प्रदेश में भी 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ने 15 जून तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि लोगों को इसमें कुछ राहत मिलेगी.