logo-image

मुख्यमंत्री बनने को अड़े सिद्धू, इस फार्मूले पर होगा CM-डिप्टी CM का चयन

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) के इस्तीफे के बाद अब पंजाब में मुख्यमंत्री पद को खींचतान जारी है. हालांकि, नए सीएम का ऐलान रविवार सुबह होगा.

Updated on: 18 Sep 2021, 11:47 PM

highlights

  • कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा
  • पंजाब का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस पर सोनिया गांधी लेंगी फैसला
  • पंजाब के नए सीएम का रविवार को होगा ऐलान

नई दिल्ली:

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) के इस्तीफे के बाद अब पंजाब में मुख्यमंत्री पद को खींचतान जारी है. हालांकि, नए सीएम का ऐलान रविवार सुबह होगा. इस बीच पंजाब कांग्रेस से एक बड़ी खबर सामने आई है कि नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) पंजाब के मुख्यमंत्री बनने के लिए अड़ गए हैं. इसे लेकर ऑब्जर्वर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आलाकमान से बात की है. हालांकि, अभी तक कांग्रेस आलाकमान की ओर कोई जानकारी नहीं आई है कि पंजाब की कमान किसे सौंपी जाएगी? लेकिन, विधानसभा चुनाव को देखते हुए पंजाब में नए फार्मूले पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बनाए जाएंगे. सुनील जाखड़, नवजोत सिंह सिद्धू, अंबिका सोनी, प्रताप सिंह बाजवा, विजय सिंगला सीएम की रेस में हैं. 

यह भी पढ़ें : Punjab: अमरिंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेट्री सुरेश कुमार ने सौंपा अपना इस्तीफा

सूत्रों के अनुसार, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवनोत सिंह सिद्धू अब अपने हाथ में पंजाब कमान लेना चाहते हैं. मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के लिए वे अड़े हुए हैं. पंजाब में इस बार मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे. पंजाब सीएम और डिप्टी सीएम पर फैसला कांग्रेस आलाकमान रविवार को करेगा. बताया जा रहा है कि अगर पंजाब में मुख्यमंत्री सिख होगा तो उप मुख्यमंत्री हिंदू और अगर मुख्यमंत्री हिंदू होगा तो उपमुख्मंत्री सिख होगा. 

पंजाब के सियासी मसले को लेकर दिल्ली में सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल की बड़ी बैठक हुई है. इस बैठक में नए सीएम को लेकर विस्तार से चर्चा हुई है. वहीं, चंडीगढ़ में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से दो प्रस्ताव पारित किए गए हैं. इस बैठक में विधायकों ने नए सीएम पर फैसला लेने के लिए सोनिया गांधी पर छोड़ दिया है. नए सीएम पर अब फैसला सोनिया गांधी लेंगी. 

यह भी पढ़ें : अमरिंदर सिंह का इस्तीफा पार्टी की अपनी नाकामियों को खुद स्वीकारने जैसा : सुखबीर
  
नवजोत सिंह सिद्धू के सीएम बनने की चर्चा के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि अपने देश की खातिर, मैं पंजाब के सीएम के लिए उनके (नवजोत सिंह सिद्धू) नाम का विरोध करूंगा. यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान सिद्धू दोस्त हैं. सिद्धू के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ भी संबंध हैं. अमरिंदर सिंह ने एएनआई को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने इस्तीफे से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को फोन किया था, लेकिन उन्होंने 'आई एम सॉरी अमरिंदर' बोल दिया.