News Nation Logo

Punjab: अमरिंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेट्री सुरेश कुमार ने सौंपा अपना इस्तीफा

पंजाब में लंबे से जारी सियासी घमासान के बीच कैप्टन अमंरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री से इस्तीफा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 18 Sep 2021, 11:41:10 PM
amrinder singh

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कैप्टन के काम की तारीफ (Photo Credit: File Photo )

नई दिल्ली :

पंजाब में लंबे से जारी सियासी घमासान के बीच कैप्टन अमंरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री से इस्तीफा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. वहीं, चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में पंजाब के नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हो रही है. वहीं, इस्तीफे के बाद अमरिंदर सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम बनाती है तो मैं उनको सीएम नहीं मानूंगा. अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिद्धू एक मंत्रालय तक नहीं चला पाए तो सरकार क्या चलाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सिद्धू बहुत बड़ी मुसीबत में हैं. कैप्टन ने यह भी कहा कि मुझे बिना बताए हटाने की तैयारी की जा रही थी.

यह खबर पढ़ें- सोनिया गांधी बोलीं- Sorry Amarinder... कैप्टन ने बताई इस्तीफे के पीछे की पूरी स्टोरी

राज्यपाल ने कैप्टन का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. वहीं, चंडीगढ़ में जारी पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है. प्रस्ताव के अनुसार नए मुख्यमंत्री पर कांग्रेस नेतृत्व ही फैसला लेगा. अब कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पंजाब के नए सीएम के नाम पर फैसला लेना हैं. आपको बता दें कि कैप्टन के इस्तीफे के बाद नए सीएम की दौड़ में सुनील जाखड़ और नवजोत सिंह सिद्धू का नाम सबसे आगे चल रहा है.  पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने मीडिया से बाचतीत में बताया कि विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति ये 2 प्रस्ताव पारित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर ने पंजाब को बहुत अच्छी सरकार दी है. उन्होंने कहा कि कैप्टन ने पंजाब की चुनौतियों का सामना किया. रावत ने यह भी कहा कि इस्तीफा देने से पहले कैप्टन ने सोनिया गांधी से बात की थी.

यह खबर पढ़ें- Punjab: इस्तीफे के बाद बोले कैप्टन- नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के साथ

पंजाब में कल यानी रविवार सुबह नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होगा. चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद पर्यवेक्षक अजय माकन, हरीश चौधरी और प्रभारी हरीश रावत के साथ नवजोत सिंह सिद्धू की बैठक हुई. इस बैठक में यह तय हुआ है कि कल नए सीएम की घोषणा कर दी जाएगी. इससे पहले चंडीगढ़ में हुई पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है. प्रस्ताव के अनुसार नए मुख्यमंत्री पर कांग्रेस नेतृत्व ही फैसला लेगा. अब कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पंजाब के नए सीएम के नाम पर फैसला लेना हैं. आपको बता दें कि कैप्टन के इस्तीफे के बाद नए सीएम की दौड़ में सुनील जाखड़ और नवजोत सिंह सिद्धू का नाम सबसे आगे चल रहा है. 

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कैप्टन अमरिंदर सिंह के काम की तारीफ की गई 

विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति ये 2 प्रस्ताव पारित: हरीश रावत

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित, नए CM पर सोनिया लें फैसला

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है

इस्तीफे के बाद कैप्टन का बड़ा बयान- मैं सिद्धू को सीएम नहीं मानूंगा

चंडीगढ़: कांग्रेस विधायक दल की बैठक जारी, CM के नाम पर चर्चा

सोनिया गांधी को अपना फैसला बता दिया था: कैप्टन अमरिंदर

कांग्रेस छोड़कर दूसरी पार्टी में जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी मैं कांग्रेस में हूं. उन्होंने कहा कि भविष्य की राजनीति में उनके पास सारे विकल्प खुले हुए हैं

कांग्रेस में मुझे अपमानित किया जा रहा था: कैप्टन अमरिंदर

कैप्टन अमंदिर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है, उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. इसके बाद कैप्टन मीडिया से बातचीत कर रहे हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यपाल से ​मुलाकात कर उनको इस्तीफा सौंप दिया है.

पंजाब: कैप्टन अमरिंदर के बेटे का ट्वीट- पापा इस्तीफा देने जा रहे हैं

सीएलपी बैठक से पहले, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर राजभवन पहुंच गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वह राज्यपाल को अपना इस्तीपा सौंप सकते हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह थोड़ी देर में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि कैप्टन राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपेंगे.

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को मानने की कोशिश फेल हो गई है. कैप्टन इस्तीफा देने पर अड़े हैं. राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद सीएम कैप्टन 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

पंजाब सीएम के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शाम 4:30 बजे पंजाब राजभवन गेट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 


सूत्रों के अनुसार, पंजाब में सियासी घमासान तेज हो गई है. चंडीगढ़ में कैप्टन अमरिंदर सिंह के सरकारी आवास पर 24 विधायक मौजूद हैं, जिनमें से 7 कैबिनेट मंत्री भी हैं. कैप्टन ने लीगल एडवाइजर को भी बुलाया.


 

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके विधायकों के बीच चंडीगढ़ में उनके आधिकारिक आवास पर बैठक चल रही है.


पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने विधायकों के साथ बैठक के लिए चंडीगढ़ में अपने आधिकारिक आवास पहुंचे.


मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह साढ़े चार बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. उनके इस्तीफे की अटकलें तेज हो गई हैं. 

अजय माकन पार्टी ऑफिस पहुंचे. 


चंडीगढ़: पंजाब के मंत्री त्रिपत राजिंदर सिंह बाजवा, चरणजीत एस चन्नी, सुखजिंदर सिंह रंधावा और विधानसभा अध्यक्ष राणा केपी सिंह पार्टी कार्यालय पहुंचे. पार्टी की आज सीएलपी की बैठक बुलाई गई है.


अजय माकन, हरीश सिंह रावत का पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. 


पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने निजी आवास से निकलकर मुख्यमंत्री सरकारी आवास पर पहुंचे. बताया जा रहा है यहां पर कुछ विधायक और मंत्री भी मौजूद हैं.


सूत्रों की मानें तो पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह वेट एंड वॉचकी स्थिति में हैं. विधायकों की बैठक के बाद कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. अगर कैप्टन को हटाया गया तो बना सकते हैं अलग पार्टी. 

सूत्रों के मुताबिक कैप्टन अमरिंदर सिंह 3 बजे राजभवन जा रहे हैं.

अजय माकन और हरीश चौधरी चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू उन्हें रिसीव किया. 

सूत्रों के हवाले से खबर है कि जातीय समीकरण को साधने के लिए सुनील जाखड़ को पंजाब का अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. नवजोत सिंह सिद्धू जाट सिख है और पार्टी के वह प्रधान हैं ऐसे में पार्टी में जातीय समीकरण को ठीक बैठाने के लिए सुनील जाखड़ को ही अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. हिंदू वोट बैंक साधने के लिए जाखड़ को अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. सुनील जाखड़ फिलहाल विधायक नहीं है. सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि उन्हें चंडीगढ़ पहुंचने के लिए कहा गया है.

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह नाराज हैं. वो मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा भी देंगे और आने वाले दिनों में पार्टी भी छोड़ेंगे. 

सुनील जाखड़ ने कहा कि राहुल गांधी ने पंजाब कांग्रेस के विवाद को सुलझाने के लिए जो कदम उठाया है उस साहसी निर्णय से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है. इसके साथ ही अकालियों को झकझोर कर रख दिया है. 



बता दें सुनील जाखड़ का नाम भी सीएम पद की रेस में सामने आ रहा है. 

खबर सामने आ रही है कि  कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने खेमे के विधायकों के साथ दोपहर दो बजे बैठक करने जा रहे हैं. 


सूत्रों के हवाले से खबर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कमलनाथ और मनीष तिवारी से बात की. अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनका संदेश आलाकमान को दे दे, जो पंजाब में चल रहा है उसको आज ही खत्म कर दें. उन्होंने साफ कहा कि अगर उन्हें मुख्यमंत्री के पद से हटाया गया तो पार्टी से भी इस्तीफा दे देंगे. 

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय पहुंचे.


कांग्रेस पर्यवेक्षक अजय माकन ने बताया कि मैं राज्य कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के लिए पंजाब जा रहा हूं. मुझे नहीं पता (कौन भाग लेगा) लेकिन यह कांग्रेस विधायक दल की बैठक है. कोई उथल-पुथल नहीं है, सब कुछ ठीक है.


अंबिका सोनी, सुनील जाखड़, नवजोत सिंह सिद्धू और अन्य के नाम सीएम के लिए संभावित रूप से सामने आ रहे हैं.

पंजाब कांग्रेस के महासचिव परगट सिंह से जब पूछा गया कि अमरिंदर सिंह को सीएम पद से हटने के लिए कहा गया है तो उन्होंने कहा कि सीएलपी बैठक बुलाई गई है. बैठक में चर्चा होगी. इसके बाद कुछ कहा जाएगा. 


सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि आलाकमान की तरफ से सीएम पद के लिए नवजोत सिंह सिद्धू और सुनील जाखड़ का नाम है.

First Published : 18 Sep 2021, 11:52:21 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.