logo-image

Punjab: अमरिंदर सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेट्री सुरेश कुमार ने सौंपा अपना इस्तीफा

पंजाब में लंबे से जारी सियासी घमासान के बीच कैप्टन अमंरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री से इस्तीफा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा

Updated on: 18 Sep 2021, 11:41 PM

नई दिल्ली :

पंजाब में लंबे से जारी सियासी घमासान के बीच कैप्टन अमंरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री से इस्तीफा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. वहीं, चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में पंजाब के नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हो रही है. वहीं, इस्तीफे के बाद अमरिंदर सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम बनाती है तो मैं उनको सीएम नहीं मानूंगा. अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिद्धू एक मंत्रालय तक नहीं चला पाए तो सरकार क्या चलाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सिद्धू बहुत बड़ी मुसीबत में हैं. कैप्टन ने यह भी कहा कि मुझे बिना बताए हटाने की तैयारी की जा रही थी.

यह खबर पढ़ें- सोनिया गांधी बोलीं- Sorry Amarinder... कैप्टन ने बताई इस्तीफे के पीछे की पूरी स्टोरी

राज्यपाल ने कैप्टन का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. वहीं, चंडीगढ़ में जारी पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है. प्रस्ताव के अनुसार नए मुख्यमंत्री पर कांग्रेस नेतृत्व ही फैसला लेगा. अब कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पंजाब के नए सीएम के नाम पर फैसला लेना हैं. आपको बता दें कि कैप्टन के इस्तीफे के बाद नए सीएम की दौड़ में सुनील जाखड़ और नवजोत सिंह सिद्धू का नाम सबसे आगे चल रहा है.  पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने मीडिया से बाचतीत में बताया कि विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति ये 2 प्रस्ताव पारित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर ने पंजाब को बहुत अच्छी सरकार दी है. उन्होंने कहा कि कैप्टन ने पंजाब की चुनौतियों का सामना किया. रावत ने यह भी कहा कि इस्तीफा देने से पहले कैप्टन ने सोनिया गांधी से बात की थी.

यह खबर पढ़ें- Punjab: इस्तीफे के बाद बोले कैप्टन- नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के साथ

पंजाब में कल यानी रविवार सुबह नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होगा. चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद पर्यवेक्षक अजय माकन, हरीश चौधरी और प्रभारी हरीश रावत के साथ नवजोत सिंह सिद्धू की बैठक हुई. इस बैठक में यह तय हुआ है कि कल नए सीएम की घोषणा कर दी जाएगी. इससे पहले चंडीगढ़ में हुई पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है. प्रस्ताव के अनुसार नए मुख्यमंत्री पर कांग्रेस नेतृत्व ही फैसला लेगा. अब कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पंजाब के नए सीएम के नाम पर फैसला लेना हैं. आपको बता दें कि कैप्टन के इस्तीफे के बाद नए सीएम की दौड़ में सुनील जाखड़ और नवजोत सिंह सिद्धू का नाम सबसे आगे चल रहा है. 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कैप्टन अमरिंदर सिंह के काम की तारीफ की गई 

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति ये 2 प्रस्ताव पारित: हरीश रावत

calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित, नए CM पर सोनिया लें फैसला

calenderIcon 18:05 (IST)
shareIcon

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है

calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

इस्तीफे के बाद कैप्टन का बड़ा बयान- मैं सिद्धू को सीएम नहीं मानूंगा

calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

चंडीगढ़: कांग्रेस विधायक दल की बैठक जारी, CM के नाम पर चर्चा

calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

सोनिया गांधी को अपना फैसला बता दिया था: कैप्टन अमरिंदर

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

कांग्रेस छोड़कर दूसरी पार्टी में जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी मैं कांग्रेस में हूं. उन्होंने कहा कि भविष्य की राजनीति में उनके पास सारे विकल्प खुले हुए हैं

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

कांग्रेस में मुझे अपमानित किया जा रहा था: कैप्टन अमरिंदर

calenderIcon 16:49 (IST)
shareIcon

कैप्टन अमंदिर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है, उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. इसके बाद कैप्टन मीडिया से बातचीत कर रहे हैं.

calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यपाल से ​मुलाकात कर उनको इस्तीफा सौंप दिया है.

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

पंजाब: कैप्टन अमरिंदर के बेटे का ट्वीट- पापा इस्तीफा देने जा रहे हैं

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

सीएलपी बैठक से पहले, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर राजभवन पहुंच गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वह राज्यपाल को अपना इस्तीपा सौंप सकते हैं.

calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह थोड़ी देर में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि कैप्टन राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपेंगे.

calenderIcon 15:56 (IST)
shareIcon

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को मानने की कोशिश फेल हो गई है. कैप्टन इस्तीफा देने पर अड़े हैं. राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद सीएम कैप्टन 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

calenderIcon 15:54 (IST)
shareIcon

पंजाब सीएम के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शाम 4:30 बजे पंजाब राजभवन गेट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 


calenderIcon 15:50 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, पंजाब में सियासी घमासान तेज हो गई है. चंडीगढ़ में कैप्टन अमरिंदर सिंह के सरकारी आवास पर 24 विधायक मौजूद हैं, जिनमें से 7 कैबिनेट मंत्री भी हैं. कैप्टन ने लीगल एडवाइजर को भी बुलाया.


 

calenderIcon 15:43 (IST)
shareIcon

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके विधायकों के बीच चंडीगढ़ में उनके आधिकारिक आवास पर बैठक चल रही है.


calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने विधायकों के साथ बैठक के लिए चंडीगढ़ में अपने आधिकारिक आवास पहुंचे.


calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह साढ़े चार बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. उनके इस्तीफे की अटकलें तेज हो गई हैं. 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

अजय माकन पार्टी ऑफिस पहुंचे. 


calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

चंडीगढ़: पंजाब के मंत्री त्रिपत राजिंदर सिंह बाजवा, चरणजीत एस चन्नी, सुखजिंदर सिंह रंधावा और विधानसभा अध्यक्ष राणा केपी सिंह पार्टी कार्यालय पहुंचे. पार्टी की आज सीएलपी की बैठक बुलाई गई है.


calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

अजय माकन, हरीश सिंह रावत का पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. 


calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने निजी आवास से निकलकर मुख्यमंत्री सरकारी आवास पर पहुंचे. बताया जा रहा है यहां पर कुछ विधायक और मंत्री भी मौजूद हैं.


calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

सूत्रों की मानें तो पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह वेट एंड वॉचकी स्थिति में हैं. विधायकों की बैठक के बाद कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. अगर कैप्टन को हटाया गया तो बना सकते हैं अलग पार्टी. 

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

सूत्रों के मुताबिक कैप्टन अमरिंदर सिंह 3 बजे राजभवन जा रहे हैं.

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

अजय माकन और हरीश चौधरी चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू उन्हें रिसीव किया. 

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

सूत्रों के हवाले से खबर है कि जातीय समीकरण को साधने के लिए सुनील जाखड़ को पंजाब का अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. नवजोत सिंह सिद्धू जाट सिख है और पार्टी के वह प्रधान हैं ऐसे में पार्टी में जातीय समीकरण को ठीक बैठाने के लिए सुनील जाखड़ को ही अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. हिंदू वोट बैंक साधने के लिए जाखड़ को अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. सुनील जाखड़ फिलहाल विधायक नहीं है. सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि उन्हें चंडीगढ़ पहुंचने के लिए कहा गया है.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह नाराज हैं. वो मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा भी देंगे और आने वाले दिनों में पार्टी भी छोड़ेंगे. 

calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

सुनील जाखड़ ने कहा कि राहुल गांधी ने पंजाब कांग्रेस के विवाद को सुलझाने के लिए जो कदम उठाया है उस साहसी निर्णय से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है. इसके साथ ही अकालियों को झकझोर कर रख दिया है. 



बता दें सुनील जाखड़ का नाम भी सीएम पद की रेस में सामने आ रहा है. 

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

खबर सामने आ रही है कि  कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने खेमे के विधायकों के साथ दोपहर दो बजे बैठक करने जा रहे हैं. 


calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

सूत्रों के हवाले से खबर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कमलनाथ और मनीष तिवारी से बात की. अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनका संदेश आलाकमान को दे दे, जो पंजाब में चल रहा है उसको आज ही खत्म कर दें. उन्होंने साफ कहा कि अगर उन्हें मुख्यमंत्री के पद से हटाया गया तो पार्टी से भी इस्तीफा दे देंगे. 

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय पहुंचे.


calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पर्यवेक्षक अजय माकन ने बताया कि मैं राज्य कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के लिए पंजाब जा रहा हूं. मुझे नहीं पता (कौन भाग लेगा) लेकिन यह कांग्रेस विधायक दल की बैठक है. कोई उथल-पुथल नहीं है, सब कुछ ठीक है.


calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

अंबिका सोनी, सुनील जाखड़, नवजोत सिंह सिद्धू और अन्य के नाम सीएम के लिए संभावित रूप से सामने आ रहे हैं.

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

पंजाब कांग्रेस के महासचिव परगट सिंह से जब पूछा गया कि अमरिंदर सिंह को सीएम पद से हटने के लिए कहा गया है तो उन्होंने कहा कि सीएलपी बैठक बुलाई गई है. बैठक में चर्चा होगी. इसके बाद कुछ कहा जाएगा. 


calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि आलाकमान की तरफ से सीएम पद के लिए नवजोत सिंह सिद्धू और सुनील जाखड़ का नाम है.