News Nation Logo

नवजोत सिद्धू ने प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में फहराया काला झंडा

पंजाब के कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए किसानों के साथ हमदर्दी जताते हुए पटियाला शहर स्थित अपने पैतृक आवास पर काला झंडा फहराया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 26 May 2021, 02:30:00 AM
sidhu

नवजोत सिंह सिद्धू (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • किसान आंदोलन के समर्थन में आए सिद्धू
  • घर की छत पर चढ़कर लहराया काला झंडा
  • 26 मई को किसानों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली:

पंजाब के कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए किसानों के साथ हमदर्दी जताते हुए पटियाला शहर स्थित अपने पैतृक आवास पर काला झंडा फहराया. सिद्धू ने हर पंजाबी से किसानों का समर्थन करने की अपील करते हुए, अपनी पत्नी नवजोत कौर के साथ अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, पिछले तीन दशकों से, भारतीय किसान बढ़ते कर्ज और आय में गिरावट के कारण चिंतित हैं. किसानों से झूठ बोला गया है, और अब ये नए काले कानून ताबूत में आखिरी कील साबित हुए हैं.

मैं इन कानूनों का विरोध करता हं, और अपने पिता और भाइयों के साथ एकजुटता से खड़ा हूं. चालीस से अधिक किसान संघों के छत्र निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने घोषणा की है कि वह कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे विरोध प्रदर्शन के छह महीने पूरे होने के अवसर पर 26 मई को 'काला दिवस' के रूप में मनाएगा. किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने विरोध दर्ज कराने के लिए लोगों से 26 मई को अपने घरों, वाहनों और दुकानों पर काले झंडे लगाने की अपील की है.

यह भी पढ़ेंः चौथी तिमाही में अनुमान से अधिक तेजी से बढ़ सकती है भारत की जीडीपी

सिद्धू का विरोध मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के रुख के विपरीत है, जिन्होंने राज्य के प्रमुख कृषि संघ बीकेयू (एकता-उग्रहन) से अपने प्रस्तावित धरना-प्रदर्शन को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह किया है, क्योंकि महामारी के बीच किसानों का जमावड़ा 'संक्रमण के सुपर-स्प्रेडर'में बदल सकता है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने सबसे पहले राज्य विधानसभा में कृषि कानूनों को नकारने के लिए संशोधन कानून पारित किया था. वह किसानों के साथ हैं, लेकिन महामारी के मद्देनजर धरना-प्रदर्शन को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः पटियाला में नवजोत सिद्धू तो अमृतसर में बेटी राबिया ने घर की छत पर लगाए काले झंडे, जानिए क्यों

आंदोलन को और रफ्तार देने के लिए किसानों ने 26 मई यानी बुधवार को देशभर में विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. इस दिन मोदी सरकार के पुतले जलाने का आह्वान किया गया है. साथ ही किसानों ने 26 मई को अपने घरों की छतों पर काले झंडे फहराने की कॉल दी हुई है. हालांकि किसानों के विरोध से पहले ही उनके समर्थन में कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री नवजोत कौर सिद्धू के परिवार ने छतों पर काले झंडे फहराए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2021, 02:30:00 AM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.