News Nation Logo

पंजाबः मोगा में मिग-21 फाइटर जेट क्रैश, देर रात हुआ हादसा

भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने इस दुर्घटना की जानकारी मीडिया को देते हुए कहा कि हादसे के वक्त फाइटर विमान नियमित गश्त पर था. हालांकि हादसा कैसे हुआ है, ये अभी स्पष्ट नहीं हो सका.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 21 May 2021, 08:26:04 AM
MiG 21

MiG 21 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रुटीन प्रशिक्षण उड़ान पर था विमान
  • विमान के पायलट की तलाश जारी है

नई दिल्ली:

पंजाब के मोगा के पास बीती देर रात भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त (MiG-21 Crashed) हो गया. दुर्घटना के समय विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था. ये जानकारी खुद भारतीय वायुसेना द्वारा दी गई है. भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने इस दुर्घटना की जानकारी मीडिया को देते हुए कहा कि हादसे के वक्त फाइटर विमान नियमित गश्त पर था. हालांकि हादसा कैसे हुआ है, ये अभी स्पष्ट नहीं हो सका. जानकारी के मुताबिक हादसे से पहले पायलट विमान से बाहर निकलने में कामयाब हो गया था. हालांकि वो अभी भी गायब है. 

ये भी पढ़ें- 'बार्ज पी-305 कैप्टन की गलती से डूबा, बात मान लेते तो बच जाती जानें'

जानकारी के मुताबिक शहर से करीब 28 किलोमीटर दूर बाघापुराना से मुदकी रोड स्थित गांव लंगेयाना नवां व पुराने के बीच खाली पड़े प्लाट में गुरुवार देर रात मिग-21 तेज धमाके के साथ क्रैश हो गया. विमान के गिरते ही चारों तरफ आग ही आग फैल गई. वायुसेना के अधिकारियों के अनुसार विमान से नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था. वहीं धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और उन्होंने स्थानीय पुलिस को सूचित किया. 

पायलट अभिनव अभी भी गायब हैं. जिनकी तलाश जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फाइटर विमान ने राजस्थान के सूरतगढ़ से हलवारा और हलवारा से सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी. इसी दौरान मोगा के बाघापुराना के पास लंगियाना खुर्द गांव में क्रैश हो गया. स्थानीय लोगों ने ही प्रशासन को इस बारे में सूचित किया था. 

मार्च में भी MIG-21 बाइसन क्रैश हो गया था

इससे पहले 17 मार्च को भी एक हादसे में फाइटर विमान MIG-21 बाइसन उड़ान के दौरान क्रैश हुआ था. इस हादसे में एयरफोर्स के कैप्टन की मौत हो गई थी. तब IAF की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया था कि मध्य भारत में एक वायुसेना अड्डे पर लड़ाकू प्रशिक्षण मिशन के लिए उड़ान भरते समय वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान क्रैश हो गया.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Live Updates : पीएम मोदी आज वाराणसी के कोविड अस्पतालों की समीक्षा करेंगे 

बता दें कि किसी जमाने में फाइटर जेट मिग-21 विमान भारतीय वायुसेना की रीढ़ माने जाते थे. अब इसके चार स्क्वॉड्रन बचे हुए हैं. इनकी देखभाल और अपग्रेड भले ही किया गया हो लेकिन ये विमान न तो जंग के लिए और न ही उड़ान के लिए फिट हैं. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन विमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के छक्के छुड़ा दिए थे. हालांकि लगातार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे मिग-21 विमानों के कारण कई पायलट्स जान भी गंवा चुके हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 07:57:13 AM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.