logo-image

Ludhiana Gas Leak Case:  मात्र 30 सेकेंड में गैस ने ली 11 जान, जहरीली गैस ने मचाई तबाही

Ludhiana Gas Leak Case: पंजाब के लुधियाना स्थित ग्यासपुसा इलाके में कल यानी रविवार को हुई जहरीली गैस लीक का शिकार हुए 11 लोगों की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है

Updated on: 01 May 2023, 07:10 PM

New Delhi:

Ludhiana Gas Leak Case: पंजाब के लुधियाना स्थित ग्यासपुरा इलाके में कल यानी रविवार को हुई जहरीली गैस लीक का शिकार हुए 11 लोगों की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. जानकारी के अनुसार इस जहरीली गैस लीक होने से केवल 30 सेकेंड में ही 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं, जिन लोगों को बेसुध हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, उनको भी यह याद नहीं है कि उनको हुआ क्या था. मतलब, जब इन लोगों को होश आया तो उन्होंने अपने आप को हॉस्पिटल के बिस्तर पर पाया. उधर, गैस लीकेज में हाइड्रोजन सल्फाइड गैस की मात्रा अधिक पाई गई है. एनडीआरएफ के एयर क्वालिटी सेंसर ने इस बात की पुष्टि की है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Earn Money: 30 हजार रुपए की सैलरी वाले भी बन सकते हैं करोड़पति, बस अपनाएं ये फार्मूला

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हाइड्रोजन सल्फाइड इतनी खतरनाक गैस है कि इसके संपर्क में आने से केवल आधा मिनट के अंदर ही इंसान की मौत हो सकती है. वहीं, गैस लीक होने के कारणों की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है. हालांकि पुलिस का कहना है कि सीवरेज के माध्यम से भी गैस लीकेज की घटना हो सकती है. क्योंकि इन सीवरेज में केमिकल का प्रवाह होता है और इसके लिए इलाके की फैक्ट्रियां जिम्मेदार हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि ग्यासपुरा में ऐसी लगभग 40 फैक्ट्रियां हैं, जिनका केमिकल सीवरेज में बहाया जाता है. इन फैक्ट्रियों में कोई ट्रीटमेंट प्लांट न होने की वजह से खतरनाक केमिकल्स को सीवरेज में बहा दिया जाता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Viral: देश में आगरा के इन दो भाइयों के कारनामे की चर्चा, PM मोदी ने मिलने के लिए भेजा न्योता

पुलिस जांच में भी सामने आया है कि ये फैक्ट्रियां रात के अंधेरे में करीब एक या दो बजे के आसपास केमिकल्स को सीवरेज में बहाती हैं.