logo-image

Earn Money: 30 हजार रुपए की सैलरी वाले भी बन सकते हैं करोड़पति, बस अपनाएं ये फार्मूला

How To Become Crorepati : कहते हैं कि पैसा सबकुछ नहीं, लेकिन बहुत कुछ है. अगर आपके पास पर्याप्त धन है तो आप न केवल अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, बल्कि पूरे ऐशो आराम अपनी जीवन यापन कर सकते हैं

Updated on: 01 May 2023, 06:32 PM

New Delhi:

How To Become Crorepati : कहते हैं कि पैसा सबकुछ नहीं, लेकिन बहुत कुछ है. अगर आपके पास पर्याप्त धन है तो आप न केवल अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, बल्कि पूरे ऐशो आराम अपनी जीवन यापन कर सकते हैं. यही वजह है कि आज हर कोई अमीर बनना चाहता है. इसके लिए हर कोई जी तोड़ मेहनत में जुटा है. हालांकि अमीर बनने का विकल्प बिजनेस में नजर भी आता है, लेकिन नौकरी में तो करोड़पति बनने का सपना मुश्किल ही लगता है और वो भी कम सैलरी वालों के लिए तो यह लगभग असंभव ही है. लेकिन आज आपके लिए एक ऐसा फार्मूला लेकर आए हैं, जिसके अपनाकर आप भी करोड़पति बन सकते हैं और अपने सपनों को संवार सकते हैं. 

अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता

फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की मानें तो कम सैलरी वाले भी अगर समझदारी से अपना जीवन यापन करें तो उनको भी अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता. दरअसल, वेल्थ क्रिएशन का एक फॉर्मूला है और वो है सेविंग यानी बचत. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर 25 साल की उम्र में किसी शख्स को वेल्थ मैनेजमेंट आ जाए तो उसको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता. मतलब, 25 साल की उम्र में वह अमीर बनकर 50 की उम्र में रिटायरमेंट प्लान कर सकता है और बाकि की उम्र पूरे आराम के साथ गुजार सकता है. यही नहीं अगर कोई ज्यादा सेविंग करता है तो वह और भी जल्दी अमीर बन सकता है. 

50-30-20 रूल ऑफ मनी फॉलो

उदाहरण के तौर पर अगर किसी का वेतन 30 हजार रुपए महीना है तो भी वह भी आसानी के साथ अमीर बन सकता है. बस इसके लिए उसको 50-30-20 रूल ऑफ मनी फॉलो करना होगा. मतलब, सैलरी के 50 प्रतिशत में खर्चा, 30 प्रतिशत में लग्जरी वांट्स और बाकि के 20 प्रतिशत में इंवेस्टेमेंट. बात साफ है. अगर किसी की सैलरी 30 हजार रुपए महीना है तो 15 हजार में पूरा खर्च निपटाना होगा. इसके साथ 30 प्रतिशत हिस्सा यानी 9 हजार रुपए में अपनी इच्छाओं को पूरा किया जा सकता है इसमें फोन, घड़ी या दूसरे आइटम भी हो सकते हैं. अब बात आती है तीसरे हिस्से यानी 20 प्रतिशत की. 30 हजार रुपए का 20 प्रतिशत होता है 6 हजार रुपए. 6,000 रुपए की मासिक बचत से 72,000 रुपए सालाना की सेविंग की जा सकती है. 

सेविंग के इस 20 प्रतिशत हिस्से को शेयर, म्यूचुअल फंड और सेविंग फंड में लगाकर आप शानदार रिटर्न ले सकते हैं. क्योंकि म्यूचुअल फंड 15 प्रतिशत तक का रिटर्न देते हैं. ऐसे में 6,000 हजार के मासिक निवेश से आप 25 साल में कुल रिटर्न 1,97,04,442 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं.