logo-image

Mumbai: विपक्ष की बैठक से पहले राहुल गांधी का अडानी से सवाल, ...कुछ तो गड़बड़ है

Mumbai News : मुंबई में विपक्षी दलों के आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गौतम अडानी ग्रुप पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ...कुछ तो गड़बड़ है.

Updated on: 31 Aug 2023, 06:08 PM

highlights

  • मुंबई में विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक 
  • सेबी ने गौतम अडानी को क्लीन चिट क्यों दे दी?
  • अडानी समूह के खिलाफ JPC की अनुमति दी जानी चाहिए : कांग्रेस सांसद

मुंबई:

Mumbai News : विपक्षी दलों के I.N.D.I.A (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) गठबंधन की बैठक में शामिल से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने अडानी समूह (Adani Group) से कई सवाल पूछे हैं. उन्होंने कहा कि G20 के नेताओं के यहां आने से ठीक पहले वे पूछ रहे होंगे कि यह कौन सी विशेष कंपनी है? भारत जैसी अर्थव्यवस्था में इस सज्जन को मुफ्त यात्रा क्यों दी जा रही है?

यह भी पढ़ें : Parliament Special Session : केंद्र ने संसद का विशेष सत्र बुलाया, 18 से 22 सितंबर तक होंगी 5 बैठकें

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अडानी समूह विवाद पर कहा कि जांच हुई, सेबी को सबूत दिए गए और सेबी ने गौतम अडानी को क्लीन चिट दे दी. तो साफ है कि यहां कुछ गड़बड़ है. उन्होंने आगे कहा कि पहला सवाल यह उठता है कि ये किसका पैसा है? ये अडानी का पैसा है या किसी और का है? इसके पीछे के मास्टरमाइंड विनोद अडानी नामक एक सज्जन हैं जो गौतम अडानी के भाई हैं. पैसे की इस हेरा-फेरी में दो अन्य लोग भी शामिल हैं. एक सज्जन हैं जिनका नाम नासिर अली शाबान अहली है और दूसरे एक चीनी सज्जन हैं, जिनका नाम चांग चुंग लिंग है. तो, दूसरा सवाल उठता है कि- इन दो विदेशी नागरिकों को उन कंपनियों में से एक के मूल्यांकन के साथ खेलने की अनुमति क्यों दी जा रही है जो लगभग सभी भारतीय बुनियादी ढांचे को नियंत्रित करती है.

उन्होंने आगे कहा कि यह G20 का समय है और यह दुनिया में भारत की स्थिति के बारे में है. भारत जैसे देश के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण बात है कि हमारी आर्थिक स्थिति और यहां संचालित होने वाले व्यवसायों में समान अवसर और पारदर्शिता हो. आज सुबह दो वैश्विक वित्तीय अखबारों ने एक बेहद अहम सवाल उठाया है. ये कोई रैंडम समाचार पत्र नहीं हैं. ये समाचार पत्र भारत में निवेश और शेष विश्व में भारत के बारे में धारणा को प्रभावित करते हैं.

यह भी पढ़ें : Delhi : AAP ने एलजी को सस्पेंड करने की उठाई मांग, हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का लगाया आरोप

कांग्रेस सांसद ने कहा कि अडानी समूह विवाद में कम से कम JPC की अनुमति दी जानी चाहिए और गहन जांच होनी चाहिए. मुझे समझ नहीं आ रहा कि जांच क्यों नहीं हो रही है? जो लोग जिम्मेदार हैं क्या उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया गया है? G20 नेताओं के यहां आने से ठीक पहले यह बहुत गंभीर सवाल उठा रहा है. यह महत्वपूर्ण है कि G20 नेताओं के आने से पहले इस मुद्दे को स्पष्ट किया जाए.