logo-image

Nehru Memorial : संजय राउत ने बताया- क्यों बदला गया नेहरू मेमोरियल का नाम

Nehru Memorial : केंद्र सरकार द्वारा नेहरू मेमोरियल के नाम बदले पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों ने अपनी आपत्ति जताई है. संजय राउत ने सरकार पर निशाना साधा है.

Updated on: 17 Jun 2023, 01:04 PM

नई दिल्ली:

Nehru Memorial : केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने देश की राजधानी दिल्ली में स्थित नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय सोसाइटी (एनएमएमएल) का नाम बदल दिया है. अब ये प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय सोसायटी के नाम से जाना जाएगा. केंद्र सरकार द्वारा नेहरू मेमोरियल के नाम परिवर्तित करने को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने तीखी प्रक्रिया जताई है. इस बीच राज्यसभा सदस्य संजय राउत (Sanjay Raut) का बड़ा बयान सामने आया है. 

यह भी पढ़ें : Gujarat: जूनागढ़ में बवाल, पुलिस चौकी पर हमलाकर कई वाहन फूंके, डिप्टी एसपी समेत 4 पुलिसकर्मी घायल

उद्धव ठाकरे गुट के नेता और सांसद संजय राउत ने शनिवार को मीडिया से कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने देश को बनाने में योगदान दिया है. उनका योगदान आजादी की लड़ाई में रहा था. देश में कई प्रधानमंत्री हुए और सभी ने देश के लिए कार्य किया है, लेकिन नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने की जरूरत नहीं थी. नेहरू के नाम से ही मेमोरियल चल सकता था. आप उसी में बढ़ा स्थान सभी को दे सकते थे. पंडित नेहरू से नफरत की वजह से ये कार्य किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार तो यूपी में देरी से मानसून देगा दस्तक, जानें मौसम का अपडेट हाल

नेहरू संग्राहलय का नाम बदलने को लेकर कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस के नेता गौरव वल्लभ ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वे सोचते हैं कि पंडित नेहरू का नाम बोर्ड से हटाने से पंडित नेहरू का व्यक्तित्व कम हो जाएगा. लोग पंडित नेहरू को आधुनिक भारत का निर्माता मानते हैं. मैं मोदी को अटल बिहारी वाजपेयी का एक कथन याद दिलाना चाहता हूं, क्योंकि आप उन्हें भी अपना नेता नहीं मानते हो. उन्होंने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं बन पाएगा.