News Nation Logo
Banner

मुंबई: आर्थर जेल में भी कोरोना वायरस का कहर, 77 कैदी और 26 स्टाफ पॉजिटिव

मुंबई में कोरोना (Corona Virus) का कहर लगातार जारी है. आम लोगों के अलावा अब कोरोना का संक्रमण पुलिस विभाग में भी तेजी से फैल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 07 May 2020, 11:37:34 PM
corona Mask

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona Virus) का कहर लगातार जारी है. आम लोगों के अलावा अब कोरोना का संक्रमण पुलिस विभाग में भी तेजी से फैल रहा है. मुंबई की आर्थर रोड जेल (Arthur jail) में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का पता चला है. आर्थर जेल में 103 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इसमें 77 कैदी और 26 जेल के स्टाफ शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार गुरुवार रहा हादसों का दिन: विशाखापट्टनम, रायगढ़ के बाद अब कुड्डालोर में विस्फोट, सात जख्मी

मुंबई की आर्थर रोड जेल के 72 कैदियों और सात कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. जेल प्रशासन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इन कैदियों को मुंबई के जीटी अस्पताल और सेंट जार्ज अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. इससे पहले राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पालघर जिले में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बताया था कि जेल के 72 कैदियों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

महाराष्ट्र में अब तक 531 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित, 39 ठीक हुए

महाराष्ट्र में अब तक 51 अधिकारियों सहित 531 पुलिस कर्मियों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इन संक्रमित पुलिस कर्मियों में, 480 कांस्टेबल हैं, जिनका इलाज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 531 संक्रमित पुलिस कर्मियों में से 39 ठीक हो चुके हैं, जिनमें आठ अधिकारी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि अब तक, वायरस के कारण पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है.

इस बीच, औरंगाबाद शहर में एक पुलिस निरीक्षक और उसके परिवार के पांच सदस्य बृहस्पतिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाये गए. पुलिस अधिकारी का पुत्र बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था और उसका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. इससे पहले महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा था कि देशव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से राज्य में 487 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं, देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था और इसे 17 मई तक बढ़ा दिया गया है.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र न्यूज़ Palghar murder case: न्यूज नेशन की खबर का असर, गृह मंत्रालय ने पालघर के SP को लंबी छूटी पर भेजा

देशमुख ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि लॉकडाउन के बाद से अब तक 487 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100 पर कोविड-19 से संबंधित कॉल्स की संख्या बढ़ी है. मंत्री ने बताया कि इस नंबर पर अब तक 85,309 कॉल्स आई हैं. राकांपा नेता ने यह भी कहा कि आवश्यक सेवा प्रदाताओं और आपात स्थिति में फंसे लोगों को अब तक 3,10,694 पास जारी किए गए हैं.

मंत्री ने बताया कि राज्य में 2,24,219 लोगों को पृथक किया गया है और 649 लोग पृथकवास नियम का उल्लंघन करते हुए पाए गए. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘राज्य सरकार 4,738 राहत शिविर चला रही है जहां 4,35,030 प्रवासी मजदूरों को भोजन के साथ शरण मुहैया कराई गई. अवैध परिवहन के 1,281 मामले दर्ज किए गए हैं.’’ उन्होंने बताया कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत, नियमों के उल्लंघन के 96,231 मामले दर्ज किए गए, 18,858 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 53,330 वाहनों को जब्त किया गया है.

देशमुख ने कहा, ‘‘ इस दौरान पुलिसकर्मियों पर हमले की 189 घटनाएं दर्ज की गई.’’ इस बीच, औरंगाबाद शहर में एक पुलिस निरीक्षक और उसके परिवार के पांच सदस्य बृहस्पतिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाये गए. पुलिस अधिकारी का पुत्र बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था और उसका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

पुलिस उपायुक्त मीणा मकवाना ने बताया कि पुलिस अधिकारी और उसके परिवार के पांच सदस्यों की बृहस्पतिवार को आयी जांच रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई. मकवाना ने कहा, ‘हम अधिकारी के सम्पर्क में आये अन्य लोगों का पता लगा रहे हैं।’’ एक पुलिस कान्स्टेबल भी औरंगाबाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और उसे पृथक कर दिया गया है.

First Published : 07 May 2020, 11:22:05 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.