logo-image

गुरुवार रहा हादसों का दिन: विशाखापट्टनम, रायगढ़ के बाद अब कुड्डालोर में विस्फोट, सात जख्मी

देश में गुरुवार को विशाखापट्टनम और रायगढ़ के बाद अब कुड्डालोर में भी बड़ा हादसा हो गया है. कुड्डालोर हादसे में सात लोग गभीर रूप से घायल हो गए.

Updated on: 07 May 2020, 09:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संकट की वजह से देश में तीसरी बार 17 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. हालांकि, लॉकडाउन 3.0 में सशर्त छूटें दी गई हैं. वहीं, देश में गुरुवार हादसों का दिन रहा है. विशाखापट्टनम और रायगढ़ के बाद अब कुड्डालोर में भी बड़ा हादसा हो गया है. कुड्डालोर हादसे में सात लोग गभीर रूप से घायल हो गए.

यह भी पढ़ेंःप्रवेश परीक्षा HRD मंत्री का बड़ा ऐलान- 23 अगस्त को होगी जेईई एडवांस परीक्षा

तमिलनाडु के कुड्डालोर में नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) में अचानक बॉयलर फट गया. शुरुआती जांच रिपोर्ट में पता चला कि बॉयलर विस्फोट में सात लोग जख्मी हो गए हैं, जिनमें से 4 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. सूचना पर आनन-फानन में नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) के शीर्ष अधिकारी मौके पर पहुंचे. तमिलनाडु पुलिस और अग्निशमन सेवाएं पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की 5 गाड़ियों को लगाया गया है.

कुड्डालोर में एक बॉयलर विस्फोट से पहले देश में दो बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में सुबह गैस लीक हादसे के बाद दोपहर में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक पेपर मिल में बड़ा हादसा हो गया.

विशाखापट्टनम में गैस रिसाव का मामला

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गुरुवार तड़के एक केमिकल यूनिट में गैस रिसाव होने के चलते बड़ा हादसा हो गया. इसमें 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 से ज्यादा लोगों की स्थिति गंभीर है. इस दुर्घटना में करीब 150 बच्चों सहित 300 से ज्यादा लोगों का अस्पताल में उपचार चल रहा है. उनमें से ज्यादातर लोग ठीक भी हो रहे हैं.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (CM YS Jagan Mohan Reddy) ने विशाखापत्तनम (Visakhapattnam) के नजदीक स्थित एलजी पॉलीमर लिमिटेड में हुए गैस रिसाव की घटना में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को एक-एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की बृहस्पतिवार को घोषणा की. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने इस घटना में 11 लोगों की मौत होने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि एक समिति इस घटना की जांच करेगी. साथ ही, राज्य सरकार एल जी पॉलीमर प्रबंधन से बात कर मृतक के परिजन को नौकरी देने की मांग करेगी.

छत्तीसगढ़ की पेपर मिल में Gas लीक, सात मजदूर बुरी तरह झुलसे

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक पेपर मिल (chhattisgarh gas leak) में भी गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया है. पेपर मिल में क्लोरीन गैस पाइप लाइन फटने से दुर्घटना हुई है. इसमें सात मजदूर बुरी तरह झुलस गए. जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना शक्ति प्लस पेपर्स में हुई है.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार रात में गैस लीक से चारों ओर तबाही का मंजर, जानें विशाखापट्टनम हादसे की ये 10 बड़ी बातें 

रायगढ़ जिले के पुसौर थाने के तेतला में पेपर मिल स्थित है, जहां क्लोरीन गैस पाइप लाइन फट गई. इसके कारण वहां मौजूद 7 मजदूर झुलस गए. घटना के बाद सभी मजदूरों को संजीवनी नर्सिंग होम में भर्ती करवाया गया है. घटना के बाद घायलों को देखने कलेक्टर ओर पुलिस अधीक्षक अस्पताल पहुंचे. इस दुर्घटना में घायल लोगों में से तीन मजदूरों की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं, 3 मजदूरों को रायपुर रेफर कर दिया गया है.