News Nation Logo

महाराष्ट्र होगा अनलॉक: 5 स्तर पर हटेगी पाबंदी, जानें कब खुलेगी मुंबई

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा बेहाल रहे महाराष्ट्र में लगातार कोविड संक्रमण के केस कम हो रहे हैं. कोरोना के मामलों में कमी के बाद महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में अनलॉक का प्लान तैयार किया है.

Written By : शैलेंद्र कुमार | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Jun 2021, 05:47:01 PM
Maharashtra minister Vijay Wadettiwar

महाराष्ट्र होगा अनलॉक: 5 स्तर पर हटेगी पाबंदी (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • महाराष्ट्र में तैयार हो गया अनलॉक का प्लान
  • पहले चरण में शामिल होंगे 18 जिले
  • मुंबई में दूसरे चरण में होगा अनलॉक

मुंबई:

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा बेहाल रहे महाराष्ट्र में लगातार कोविड संक्रमण के केस कम हो रहे हैं. कोरोना के मामलों में कमी के बाद महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में अनलॉक का प्लान तैयार किया है. सरकार के अनुसार, महाराष्ट्र में पांच स्तरों पर अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी. न्यूज एजेंसी ANI से राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार (Maharashtra minister Vijay Wadettiwar) ने कहा कि हमने राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक की प्रक्रिया का प्लान बनाया है. पूरा प्लान राज्य में संक्रमण की दर और राज्य के जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता पर आधारित है. जिन जिलों में संक्रमण की दर बहुत कम होगी, वहां कोई प्रतिबंध नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें : WhatsApp अपनी नई पॉलिसी को उपभोक्ताओं पर थोप रहा है : केंद्र सरकार

महाराष्ट्र के मंत्री ने कहा कि पॉजिटिविट रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेट की उपलब्धता के आधार पर हमने पांच चरणों में अनलॉक (Maharashtra Unlock Update) की योजना तैयार की है. उन्होंने बताया कि कम पॉजिटिविटी दर वाले जिलों में कोई प्रतिबंध नहीं लागू होगा. महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि मुंबई अभी भी लेवल 2 में है, अगर यह लेवल 1 पर पहुंचती है तो लोकल ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू होंगी. मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा, महाराष्ट्र में कुल 18 जिले हैं, जो लेवल 1 के अंतर्गत आते हैं, उन्हें कल से अनलॉक कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : दिल्ली हाईकोर्ट से सीएम अशोक गहलोत के ओएसडी लोकेश शर्मा को मिली राहत

राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया

राज्य सरकार ने निर्देशों के मुताबिक राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया. लेवल-5 का मतलब है कि इस लेवल के जिलों में संक्रमण दर काफी कम है. राज्य में कुल 36 में से 18 जिले ऐसे हैं, जहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी. शुक्रवार से इन जिलों में सभी चीजें खोल दी जाएंगी. राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3, लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दिल्ली विश्वविद्यालय में 15 जुलाई से शुरू हो सकता है रजिस्ट्रेशन, सभी बोर्डों के छात्रों को समान महत्व

महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की 12वीं कक्षा (HSC) की परीक्षा रद्द हो गई. महाराष्ट्र में 12वीं के परीक्षा रद्द करने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने लिया है. बृहस्पतिवार को सीएम उद्धव ठाकरे के साथ डिजास्टर मैनेजमेंट की हुई बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.  दरअसल, संक्रमण के आंकड़ों में राहत के बावजूद महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार 12वीं की परीक्षा को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जल्द जारी हो सकती है. माना जा रहा है कि इमसें भी दसवीं की तरह ही इंटर्नल एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर मार्किंग की जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jun 2021, 05:05:16 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.