logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय में 15 जुलाई से शुरू हो सकता है रजिस्ट्रेशन, सभी बोर्डों के छात्रों को समान महत्व

दिल्ली विश्वविद्यालय में आगामी 15 जुलाई के आस पास से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है. दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा. यह निर्णय सीबीएसई 12वीं की बोर्ड 2021रद्द करने के बाद लिया गया है.

Updated on: 03 Jun 2021, 05:20 PM

दिल्ली :

दिल्ली विश्वविद्यालय में आगामी 15 जुलाई के आस पास से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है. दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा. यह निर्णय सीबीएसई 12वीं की बोर्ड 2021रद्द करने के बाद लिया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने यूजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में बात की. कुलपति पीसी जोशी ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में मार्क्स के आधार पर एडमिशन होता है. इस बार परीक्षा नहीं होने की सूरत में जो मार्क्स अलग-अलग बोर्ड से आएँगे उसी आधार पर हम एडमिशन लेंगे और उसी को मेरिट का आधार बनाएँगे. बोर्ड को एक मार्कशीट देनी है, जिसमें उनको नंबर मिलेंगे.

कुलपति पीसी जोशी ने आगे कहा कि अब ये एक चुनौती है हमारे सामने कि कुछ बोर्ड ज़्यादा मार्क्स दे दें और कुछ बोर्ड कंज़र्वेटिव हों, कम मार्क्स दे दें. अगर ऐसा लगेगा हमें तो हमारी स्टैंडिंग कमेटी या हमारी एडमिशन कमेटी है, इसे संज्ञान में लेकर ऐसा कोई formula निकालेगी, ताकि सभी स्टूडेंट्स आ जायें और ऐसा हो सकता है. सभी बोर्ड स्वायत्त संस्थाए हैं, हम उन्हें सलाह नहीं देंगे, सिर्फ़ उनसे इतना कहेंगे कि जो अच्छे स्टूडेंट्स हैं उनके ज़्यादा मार्क्स हों और जो उनसे थोड़े कम हों उनके कम मार्क्स हों. 

दिल्ली विश्वविद्यालय के चेयर पर्सन एडमिशन  प्रोफेसर राजीव गुप्ता ने कहा कि दाखिला की प्रक्रिया 15 जुलाई के आस पास शुरू होगी, जब हम रजिस्ट्रेशन शुरू कर देंगे. उसके 15 दिन या एक महीने के बाद दाख़िला की प्रक्रिया शुरू करेंगे. एडमिशन की प्रक्रिया पिछले सालक की तरह online होगी.