logo-image

Maharashtra: गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 36 लाख के इनामी 4 नक्सली ढेर

Gadchiroli Encounter: मंगलवार को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने एक एनकाउंटर के दौरान चार नक्सलियों को मार गिराया. इन नक्सलियों पर 36 लाख रुपये का इनाम रखा गया था.

Updated on: 19 Mar 2024, 10:29 AM

highlights

  • गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़
  • मुठभेड़ में चार नक्सली ढेर
  • चारों नक्सलियों के ऊपर रखा था 36 लाख का इनाम

नई दिल्ली:

Gadchiroli Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मंगलवार सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए. इस मुठभेड़ में चार नक्सलियों के मारे जाने को पुलिस की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि इन नक्सलियों पर पुलिस ने 36 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि लोकसभा चुनावों में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए एक बड़ा नक्सल ग्रुप गढ़चिरौली के जंगलों में छिपा हुआ है. इसके बाद पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा संभाला.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज केरल के पलक्कड़ में रोड शो, तमिलनाडु के सलेम में करेंगे रैली

पुलिस और सीआरपीएफ की टीम को मिली सफलता

इस खुफिया सूचना के आधार पर महाराष्ट्र पुलिस की स्पेशल C-60 कमांडो और केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के कमांडो ने गढ़चिरौली के जंगलों में सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इसी दौरान उनकी नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गई. काफी देर तक नक्सली और पुलिस के बीच गोलीबारी हुई. जिसमें चार नक्सली मारे गए. पुलिस ने मारे गए चारों नक्सलियों के शवों को बरामद कर लिया है. पुलिस को नक्सलियों के पास से एके-47 राइफल समेत कई हथियार भी मिले हैं.

चारों नक्सलियों पर था 36 लाख रुपये का इनाम

जानकारी के मुताबिक, मुठभेड़ में मारे गए चारों नक्सलियों के ऊपर पुलिस ने 36 लाख रुपये का इनाम रखा था. अभी तक पुलिस ने इन नक्सलियों की पहचान उजागर नहीं की है. बता दें कि महाराष्ट्र का गढ़चिरौली राज्य का सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित इलाका है. यहां आए दिन पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबरें आती रहती हैं.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: दिल्ली में आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, चुनावी घोषणापत्र पर लगेगी मुहर

शनिवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर में हुई थी मुठभेड़

इससे पहले शनिवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर में भी सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था. मुठभेड़ के बाद बाद कांकेर जिले के पुलिस अधीक्षक इंदिरा कल्याण एलेसेला ने बताया था कि जिले के कोयलीबेड़ा पुलिस थाना क्षेत्र में चिलपरस गांव के पास सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान एक नक्सली को मार गिराया. बता दें कि छत्तीसगढ़ का कांकेर भी नक्सल प्रभावित इलाका है.

पुलिस अधीक्षक एलेसेला के मुताबिक, कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र में जिला रिजर्व गार्ड और सीमा सुरक्षा बल के संयुक्त दल ने नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया था. जब ये दल चिलपरस गांव के पास जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रहा था तभी नक्सलियों ने उसपर गोलीबारी चलाना शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और गोलियां चलाईं. उसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की तलाशी ली तो एक नक्सली का शव बरामद किया गया. उसके पास से एक हथियार और विस्फोटक सामग्री भी मिली.

ये भी पढ़ें: Taliban Attack: तालिबान ने सिखाया पाकिस्तान को सबक, पाक की कई सैन्य चौकियों को किया ध्वस्त