logo-image

Lok Sabha Election: दिल्ली में आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, चुनावी घोषणा पत्र पर लगेगी मुहर

CWC Meeting: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आज अपने घोषणा पत्र को फाइनल रूप देने जा रही है. इसके लिए दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी. जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से साथ पार्टी के अन्य नेता शामिल होंगे.

Updated on: 19 Mar 2024, 08:47 AM

highlights

  • कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज
  • चुनावी घोषणा पत्र पर लगेगी मुहर
  • प्रत्याशियों के नाम पर भी होगा मंथन

नई दिल्ली:

CWC Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान होने के बाद सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशी और घोषणा पत्र को जारी कर रहे हैं. इसी बीच कांग्रेस भी अपने घोषणा पत्र पर मुहर लगाने जा रही है. इसके लिए आज राजधानी दिल्ली में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होने जा रही है. जिसमें पार्टी के घोषणा पत्र पर चर्चा होगी. इसके साथ ही पार्टी का शीर्ष नेतृत्व द्वारा प्रस्ताव पारित करने की भी उम्मीद है. इसके अलावा मंगलवार को होने वाली बैठक में पार्टी बाकी लोकसभा सीटों पर भी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: वैश्विक बाजार में सस्ता हुआ कच्चा तेल, कई शहरों में गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम

सुबह 10 बजे शुरू होगी बैठक

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की ये बैठक सुबह 10 बजे एआईसीसी मुख्यालय में होगी. इस बैठक के बाद कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की भी बैठक भी होगी. जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के शेष उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगने की उम्मीद है. इसके अलावा राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की प्रशंसा करते हुए एक प्रस्ताव पारित करने की भी उम्मीद है. गौरतलब है कि राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरूआत की थी. ये यात्रा 17 मार्च को मुंबई में समाप्त हुई.

ये भी पढ़ें: CAA के खिलाफ दाखिल 237 याचिकाओं पर आज से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI चंद्रचूड़ की बेंच के पास है मामला

घोषणापत्र समिति का किया गया गठन

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र समिति का गठन भी किया. इस समिति के संयोजक छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव हैं. जबकि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, कांग्रेस नेता शशि थरूर और प्रियंका गांधी वाड्रा भी इस समिति में शामिल हैं. समिति के प्रमुख पी चिदंबरम ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र 'लोगों का घोषणा पत्र' होगा. इसके लिए पार्टी नेताओं के अलावा सार्वजनिक परामर्श और ई-मेल, एक वेबसाइट के माध्यम से सुझाव मांगे गए हैं.

ये भी पढ़ें: Taliban Attack: तालिबान ने सिखाया पाकिस्तान को सबक, पाक की कई सैन्य चौकियों को किया ध्वस्त

कांग्रेस के घोषणा पत्र में होंगी ये गारंटी

इससे पहले रविवार को पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी का शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कार्यसमिति की बैठक में मसौदा घोषणा पत्र को अपनी मंजूरी देगी. जिसमें न्याय के लिए पांच 'गारंटी' दी गई हैं. जयराम रमेश ने कहा कि इन पांच न्याय में भागीदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्याय के मुद्दे शामिल हैं. कांग्रेस के घोषणा पत्र में 25 गारंटी होंगी, जिनकी घोषणा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही कर चुके हैं.