News Nation Logo

18 रेड ज़ोन जिलों में होम आइसोलेशन लगभग बंद किये जायेंगे : स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री राजेश की उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ बैठक में फैसला लिया गया कि सभी अस्पतालों का फायर ऑडिट और इलेक्ट्रिक ऑडिट किया जायेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 25 May 2021, 06:10:23 PM
Rajesh Tope

राजेश टोपे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री राजेश की उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ बैठक हुई
  • महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस और कोरोना को लेकर दोनों मंत्रियों के बीच बैठक हुई
  • 18 रेड ज़ोन जिलों में होम आइसोलेशन लगभग बंद किये जायेंगे

मुंबई:

महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस और कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री राजेश की उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ बैठक हुई, जिसमें कुछ अहम फैसले लिए गए है. राज्य में जिन जिलों का कोरोना पॉजिटिविटी रेट राज्य से अधिक है ऐसे 18 रेड ज़ोन जिलों में होम आइसोलेशन लगभग बंद किये जायेंगे और मरीजों को CCC कोविड केअर सेंटर में रखा जायेगा. साथ ही गांव गांव में भी CCC बनाये जायेंगे. इसके लिए ग्राम पंचायतों को 15 कमीशन के तहत जो पैसे दिए जाते है उसका इस्तेमाल किया जायेगा. रेड ज़ोन घोषित किये हुए 18 जिलों में सभी का कोरोना टेस्ट नहीं किया जायेगा. जो हाई रिस्क कॉन्टेक्ट में रहेंगे उनका ही टेस्ट होगा.

यह भी पढ़ें : चक्रवात 'यास' के चलते 22-30 मई के बीच दक्षिण पूर्व मध्य की 36 ट्रेनें रद

अस्पतालों का फायर ऑडिट और इलेक्ट्रिक ऑडिट किया जायेगा

स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री राजेश की उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ बैठक में फैसला लिया गया कि सभी अस्पतालों का फायर ऑडिट और इलेक्ट्रिक ऑडिट किया जायेगा. इसके लिए DPDC फंड का इस्तेमाल किया जायेगा. इसके तहत सभी जिलाधिकारियों को उनके जिले के सभी सरकारी अस्पतालों का फायर ऑडिट करना अनिवार्य रहेगा.

साथ ही बैठक में यह भी फैसला किया गया कि कोरोना की तीसरी वेव में बच्चे ज्यादा संक्रमीत होंगे ऐसा विशेषज्ञों का कहना है. इसीलिए हमने राज्य के सभी जिलों में पीडियाट्रिक वार्ड और पीडियाट्रिक मेडिकल स्टाफ तैयार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : कम कोविड जोखिम पर इटालियन क्षेत्र दिखने लगते हैं 'पीले' जानिए पूरा मामला

महाराष्ट्र के ग्लोबल टेंडर को विदेशी कंपनियों पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया है

स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री राजेश ने कहा कि महाराष्ट्र के ग्लोबल टेंडर को विदेशी कंपनियों पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया है पर सप्लाई का शेड्यूल्ड नहीं दिया है. स्पाईझर (USA), स्पुटनीक ( रशिया ) , अस्ट्रेजेनिक ( UK) इन तीन कंपनियों ने रिस्पांड किया है. वैक्सीन के दाम भी आये है मगर उनका सप्लाई कब तक होगा. इसके बारे में अभी तक तारीख नहीं आई है. जैसे ही सप्लाई की तारीख आ जायेगी. वैसे ही महाराष्ट्र सरकार वैक्सीन बड़ी तादाद में खरीदेगी. गर्भवती महिलाएं और स्तनदा माताओं के लिए ICMR और केंद्र सरकार से जो दिशानिर्देश रहेगी उसी को राज्य सरकार फॉलो करेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2021, 06:08:33 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.