News Nation Logo

कम कोविड जोखिम पर इटालियन क्षेत्र दिखने लगते हैं 'पीले' जानिए पूरा मामला

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इटली के सभी क्षेत्र 'पीले' हो गए हैं, जो संक्रमण के कम जोखिम और कोविड-विरोधी प्रतिबंधों के निम्नतम स्तर को दर्शाते हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये बात सोमवार को सामने आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 May 2021, 06:01:57 PM
italy covid yellow zone

इटली में कम कोविड क्षेत्र का (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • इटली में कम हो रहे हैं कोरोना के मामले
  • कम जोखिम वाले इलाके पीले क्षेत्र वाले जोन में
  • इटली में अब तक कोरोना के 4,194,672 मामले

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इटली के सभी क्षेत्र 'पीले' हो गए हैं, जो संक्रमण के कम जोखिम और कोविड-विरोधी प्रतिबंधों के निम्नतम स्तर को दर्शाते हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये बात सोमवार को सामने आई है. 10 से 16 मई के सप्ताह के दौरान, राष्ट्रीय कोविड प्रजनन संख्या (आर संख्या), यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया गया है कि वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है. पिछले आईएसएस साप्ताहिक सर्वेक्षण में कोरोना पंजीकृत 0.86 से घटकर 0.78 हो गया. कुल मिलाकर, 1 से नीचे का आर नंबर दिखाता है कि महामारी प्रतिगामी चरण में है.

कोरोनोवायरस घटना दर भी 10 से 16 मई के सप्ताह में प्रति 100,000 निवासियों पर 66 मामलों में गिर गई, जो पिछले सप्ताह में 96 तक पहुंच गई थी. सभी प्रमुख महामारी संकेतकों में सुधार हो रहा है और विशेष रूप से सक्रिय संक्रमणों की संख्या, अस्पताल में भर्ती लोगों और गंभीर परिस्थितियों में गहन देखभाल इकाइयों में भर्ती मरीजों की संख्या, जिनमें से सभी हाल के हफ्तों में लगातार कम हो रहे हैं. कोरोना से 125,225 मौतों के साथ इटली ने अब तक 4,194,672 कोरोनावायरस मामले दर्ज किए हैं.

यह भी पढ़ेंःअब इटली ने लगाया भारतीयों के प्रवेश पर बैन, कई और देश लगा चुके हैं रोक

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, पॉजिटिव रुझान सीधे तौर पर चल रहे टीकाकरण अभियान से जुड़ा था, जो हाल के हफ्तों में जोर पकड़ रहा है.स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक लगभग 30 मिलियन टीके की खुराक दी जा चुकी है, और दोनों खुराक प्राप्त करने के बाद 10 मिलियन से ज्यादा लोगों को पूरी तरह से प्रतिरक्षित किया जा चुका है. आपको बता दें कि इसके पहले भारत में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए इटली ने 26 अप्रैल को ही भारत से इटली आने वाले यात्रियों पर बैन लगा दिया था.

यह भी पढ़ेंःचक्रवात 'यास' के चलते 22-30 मई के बीच दक्षिण पूर्व मध्य की 36 ट्रेनें रद

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते इटली सरकार ने यह फैसला लिया है. इससे पहले भी ब्रिटेन, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, कनाडा जैसे देश भारतीयों पर ट्रैवल बैन लगा चुके हैं. इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्परांजा ने ट्विटर पर बताया कि उन्होंने उन यात्रियों के इटली में आने पर रोक के आदेश को मंजूरी दी है, जो बीते 14 दिनों में भारत गए हों या फिर भारत से ही आ रहे हों. भारत इन दिनों कोरोना के गंभीर संकट से जूझ रहा है. खासतौर पर डबल म्यूटेंट के चलते भारत बुरी तरह से प्रभावित है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2021, 06:00:57 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.