logo-image

अब महाराष्ट्र की बारी, मोदी सरकार के मंत्री ने दिया शरद पवार को साथ आने का सुझाव

अठावले ने महाराष्ट्र की महाअघाड़ी विकास परिषद सरकार के एक प्रमुख घटक एनसीपी (NCP) को ही बीजेपी नीत एनडीए (NDA) गठबंधन में शामिल होने का प्रस्ताव दिया है.

Updated on: 13 Jul 2020, 12:43 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान (Rajasthan) में चल रही सियासी उठा-पटक के बीच केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के एक मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) के बयान ने महाराष्ट्र में सियासी तामपान को अचानक बढ़ा दिया है. अठावले ने महाराष्ट्र की महाअघाड़ी विकास परिषद सरकार के एक प्रमुख घटक एनसीपी (NCP) को ही बीजेपी नीत एनडीए (NDA) गठबंधन में शामिल होने का प्रस्ताव दिया है. उनका कहना है कि शरद पवार जैसे अनुभवी नेता के सरकार में शामिल होने से सूबे और देश दोनों का विकास हो सकेगा. शरद पवार (Sharad Pawar) के साथ आने पर महाराष्ट्र में भाजपा, राकांपा और आरपीआई का महागठबंधन बनेगा.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Live Updates :अपने बयान पर पीएल पुनिया ने दी सफाई, बोले- जुबान फिसलने से लिया पायलट का नाम

शिवसेना को सपोर्ट से कोई फायदा नहीं
महाराष्ट्र के राज्यसभा सदस्य और एनडीए के सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष आठवले ने कहा, 'शिवसेना को सपोर्ट करने में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को कोई फायदा नहीं है. महाराष्ट्र के विकास के लिए केंद्र से ज्यादा से ज्यादा पैसा मिलना चाहिए. इसलिए शरद पवार को एनडीए के साथ आने पर विचार करना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो महाराष्ट्र में भाजपा, राकांपा और आरपीआई की महायुति बनेगी.'

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस से अलग हो 'प्रगतिशील कांग्रेस' पार्टी बना सकते हैं सचिन पायलट

देश के विकास के लिए मोदी के साथ आएं
आठवले ने कहा, 'शरद पवार महाराष्ट्र के बड़े नेता हैं. उन्हें किसानों, दलित, आदिवासी और ओबीसी की समस्याओं के बारे में जानकारी है. वह देश के कृषि मंत्री रहे हैं. ऐसे में मेरा निवेदन है कि उन्हें देश के विकास के लिए नरेंद्र मोदी के साथ आने चाहिए. ऐसा मेरा व्यक्तिगत मत है. महाराष्ट्र में भाजपा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और आरपीआई की महायुति बनेए ऐसी मेरी व्यक्तिगत इच्छा है.'

यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट तो अब बीजेपी में चले गए, कांग्रेस नेता पीएल पूनिया का बड़ा बयान

महाराष्ट्र सरकार का घटक है एनसीपी
बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. दोनों दलों को क्रमश: 105 और 56 सीटें मिलीं थीं, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर हुए विवाद पर शिवसेनाए भाजपा से अलग होकर कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन से सरकार बनाने में सफल हुई थी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं. राज्य में निर्दलीयों के पास 13 और दो विधायक एआईएमआईएम के पास हैं.

यह भी पढ़ेंः समझ से परे राहुल-सोनिया की चुप्पी, अपने एक और 'दोस्त' को खोने का सदमा तो नहीं

उद्धव सरकार में खींचतान की खबरें
सरकार के अंदर बीते दिनों खींचतान की खबरें आने के बाद सियासी गलियारे में यह अटकलें लग रहीं थीं कि कहीं शरद पवार की पार्टी बीजेपी के साथ जाने का फैसला न कर लें. हालांकि एनसीपी ऐसी खबरों को अब तक खारिज करती रही है, लेकिन मोदी सरकार के मंत्री और महाराष्ट्र के राज्यसभा सदस्य रामदास आठवले की ओर से पवार को एनडीए में आने का सुझाव देने से सियासी सरगर्मी बढ़ गई है.

  • HIGHLIGHTS
  • मोदी सरकार में मंत्री रामदास अठावले ने दिया शरद पवार को साथ आने का सुझाव.
  • अठावले का मानना शिवसेना को समर्थन देने से किसी का कोई फायदा नहीं होने वाला.
  • फिलवक्त उद्धव सरकार में अलग-अलग मसलों पर चल रही खींचतान.