logo-image

Rajasthan : विधायक दल की बैठक में नहीं शामिल होंगे सचिन पायलट

सचिन पायलट ने पार्टी से बगावत के संकेत देते हुए दावा किया कि उनके साथ 30 से अधिक विधायक हैं और अशोक गहलोत सरकार अल्पमत में आ चुकी है.

Updated on: 13 Jul 2020, 03:41 PM

जयपुर:

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस में अंदरुनी कलह से अशोक गहलोत सरकार संकट में दिखाई दे रही है. पार्टी में गिरते कद से नाराज उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पार्टी से बगावत के संकेत देते हुए दावा किया कि उनके साथ 30 से अधिक विधायक हैं और अशोक गहलोत सरकार अल्पमत में आ चुकी है. हालांकि पायलट के दावे के उलट कांग्रेस ने कहा है कि गहलोत सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है और अपना कार्यकाल पूरा करेगी. उधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें यह स्पष्ट हो जाएगा कि कांग्रेस की सरकार बहुमत में है या नहीं. 

calenderIcon 23:55 (IST)
shareIcon

विधायक दल की बैठक में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक शामिल नहीं होंगे.

calenderIcon 22:04 (IST)
shareIcon
राजस्थान कांग्रेस के विधायक दानिश अबरार ने कहा कि कोई नंबर गेम नहीं है. राज्य सरकार के पास बहुमत था और अभी भी बहुमत है. हमारे पास सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या से अधिक विधायक हैं. हमारे साथ 109 विधायक हैं.
calenderIcon 21:07 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- राजस्थान में हमारी सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है. हमें 109 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. नाराज विधायकों के लिए सोनिया गांधी के दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं. अगर किसी विधायक या कार्यकर्ताओं को कोई नाराजगी है तो पार्टी की बैठक में आकर अपनी बात रखें. कांग्रेस ने सचिन पायलट को अपनी बात रखने के लिए कल तक का समय दिया है. रणदीप सुरजेवाला के इस बयान से साफ स्पष्ट है कि कांग्रेस ने अभी तक पायलट के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है.

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

बीजेपी के 2 विधायक कांग्रेस और अशोक गहलोत का समर्थन कर रहे हैं.

calenderIcon 17:42 (IST)
shareIcon

अशोक गहलोत ने डैमेज कंट्रोल के लिए मंत्रियों और विधायकों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी है. दिल्ली से आए कांग्रेस आलाकमान के प्रतिनिधियों के साथ आगे की रणनीति पर चर्चा हो रही है तो दूसरी ओर मानेसर के होटल में ठहरे कांग्रेस विधायक होटल के अंदर ही बाड़ाबंद हैं. उनसे भाजपा के नेता पहुंचकर संपर्क कर रहे हैं. अभी तक वे नहीं दे रहे राजस्थान लौटने के संकेत.

calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

समूचे घटनाक्रम पर अभी सचिन पायलट की चुप्पी बनी हुई है रहस्यमयी


राजस्थान में समूचे घटनाक्रम पर अभी सचिन पायलट की चुप्पी रहस्यमयी बनी हुई है. अभी तक उन्होंने अपने अगले कदम का औपचारिक तौर पर खुलासा नहीं किया है.

calenderIcon 15:39 (IST)
shareIcon

बैठक खत्म, अशोक गहलोत बस में विधायकों को लेकर आवास से निकले


कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक संपन्न होने के बाद सभी विधायकों को साथ लेकर होटल के लिए रवाना हो गए हैं. सीएम अशोक गहलोत बस में विधायकों को लेकर आवास से निकले हैं. विधायकों में से एक विधायक ने कहा- ऑल इज़ वेल.

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

राजस्थान संकट पर उमा भारती ने राहुल गांधी पर लगाया आरोप


मध्य प्रदेश में जो घटा और राजस्थान में जो घट रहा है उसके लिए राहुल गांधी जिम्मेदार हैं, क्योंकि वह कांग्रेस में युवा नेताओं को विकसित नहीं होने देते. उन्हें लगता है कि अगर ज्योतिरादित्य और सचिन पायलट जैसे शिक्षित और सक्षम नेता उच्च पद प्राप्त करते हैं, तो वह पीछे रह जाएंगे: उमा भारती, BJP

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

जयपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया


राजस्थान: आयकर के छापों को लेकर जयपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

राजस्थान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस नेताओं और पार्टी विधायकों ने जयपुर में सीएम के आवास पर इकट्ठा होकर विक्ट्री साइन दिखाया. 



calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू, सुरजेवाला, वेणुगोपाल और अजय माकन मौजूद


कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. अविनाश पांडेय, रणदीप सिंह सुरजेवाला, के सी वेणुगोपाल और अजय माकन बैठक में पहुंचे हैं.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

विधायक दल की बैठक में अभी भी नहीं पहुंचे 18 विधायक


विधायक दल की मीटिंग अभी 18 विधायक नहीं पहुंचे हैं.  राकेश पारीक, मुरारी लाल मीणा, जीआर खटाना, इंद्राज गुर्जर, गजेंद्र सिंह शक्तावत, हरीश मीणा, दीपेंद्र सिंह शेखावत, भंवर लाल शर्मा, विजेंद्र ओला, हेमाराम चौधरी, पी आर मीणा, रमेश मीणा विश्वेंद्र सिंह, रामनिवास गावड़िया, मुकेश भाकर, सुरेश मोदी, वेद प्रकाश सोलंकी और राम नारायण मीणा बैठक में नहीं आए हैं.

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

कभी-कभी वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो जाता है, जो प्रजा​तांत्रित प्रणाली में स्वा​भाविक है. परन्तु वैचारिक मतभेद पैदा होने से चुनी हुई अपनी ही पार्टी की सरकार को कमजोर करना या भाजपा को खरीद-फरोख्त का मौका देना अनुचित है: रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

राजस्थान में सियासी घमासान पर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस


राजस्थान में सियासी घमासान पर रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, 'कांग्रेस नेतृत्व ने पिछले 48 घंटे में सचिन पायलट से अनेकों बार वार्तालाव और चर्चा की है. व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा वाजिब हो सकती है, लेकिन राजस्थान व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा से बड़ा है.' 

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

PCC से सचिन पायलट के पोस्टर हटाए गए


कांग्रेस से सचिन पायलट को बाहर किया जाना तय माना जा रहा है. पीसीसी से कांग्रेस ने सचिन पायलट के पोस्टर हटा दिए हैं.

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

सचिन पायलट पर दिए अपने बयान पर पीएल पुनिया ने सफाई दी


सचिन पायलट पर दिए अपने बयान पर पीएल पुनिया ने सफाई दी है. उन्होंने कहा, 'वीडियो में यह स्पष्ट है कि सिंधिया जी के बारे में सवाल पूछा गया था और मेरा जवाब सिंधिया के बारे में था, जुबान फिसलने से मैंने सिंधिया के बजाय सचिन पायलट का नाम ले लिया.'



calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल की बैठक एक घंटे के लिए टली


राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक एक घंटे के लिए टल गई है. पहले बैठक 10.30 बजे होनी थी, लेकिन अब विधायक दल की बैठक 11:30 बजे होगी.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

राजस्थान संकट पर कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने दिया बयान


कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा, 'सचिन पायलट अब भारतीय जनता पार्टी में हैं. सभी जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी के प्रति भाजपा का रवैया. हमें भाजपा से प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है. कांग्रेस पार्टी में, सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया जाता है.'

calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

नई पार्टी बना सकते हैं सचिन पायलट


सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आई है कि सचिन पायलट कांग्रेस छोड़ने के बाद प्रगतिशील कांग्रेस नाम से नई पार्टी बना सकते हैं.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

विधायकों का सीएम निवास आने का सिलसिला शुरू


जयपुर: कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए विधायकों का सीएम निवास आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. मंत्री हरीश चौधरी, विधायक राजेंद्र गूढा और मंत्री ममता भूपेश समेत करीब 5 विधायक बैठक के लिए पहुंच गए हैं.

calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक वेद प्रकाश सोलंकी के बैठक में शामिल होने पर संशय


कांग्रेस विधायक वेद प्रकाश सोलंकी ने कलेक्टर से दिल्ली जाने का पास बनवाया है. जिससे तय माना जा रहा है कि वो बैठक में शामिल नहीं होना चाहते. बता दें कि उनको सचिन पायलट ने ही टिकट दिलवाया था.

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता ओम माथुर ने अशोक गहलोत पर हमला बोला


बीजेपी नेता ओम माथुर ने अशोक गहलोत पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, 'राजस्थान के लोगों ने कांग्रेस को राज्य में सरकार बनाने का मौका दिया था, उन्हें इसका सही इस्तेमाल करना चाहिए था. सीएम को अपनी सरकार बरकरार रखनी चाहिए थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. उनकी पार्टी के विधायक उनसे खुश नहीं हैं.'



calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

CM अशोक गहलोत के बेहद करीबी धर्मेंद्र राठौड़ के घर पर इनटैक्स विभाग का छापा


अशोक गहलोत के बेहद करीबी माने जाने वाले कांग्रेस नेता धर्मेंद्र राठौड़ के घर पर इनटैक्स विभाग ने छापा मारा है. उनके अपार्टमेंट में इनटैक्स विभाग की टीम मौजूद है. कल रात गहलोत के दूसरे करीबी राजीव अरोड़ा के घर भी आयकर विभाग ने छापे की कार्रवाई की थी.

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक ने कहा- राजस्थान में कांग्रेस सरकार को गिराने में BJP का सफल नहीं होगी


कांग्रेस विधायक महेंद्र चौधरी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह राजस्थान में कांग्रेस सरकार को गिराने के अपने प्रयासों में सफल नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हमारे सभी कांग्रेस विधायक और हमारे गठबंधन के विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हैं. ये सभी आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे.



calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है.



calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल आज जयपुर पहुंचेंगे


राजस्थान में राजनीतिक घमासान के बीच कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल आज जयपुर पहुंचेंगे. जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है.



calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि 30 से अधिक कांग्रेस और कुछ निर्दलीय विधायकों ने सचिन पायलट को समर्थन देने का वादा किया है जिसके बाद गहलोत सरकार अल्पमत में आ गई है. 

calenderIcon 08:48 (IST)
shareIcon

सचिन पायलट ने गहलोत सरकार को दी बहुमत सिद्ध करने की चुनौती- सूत्र


जानकार सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि पायलट ने गहलोत सरकार को अल्पमत में बताकर विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करने की एक चुनौती दी है. अब पायलट के दावे के आधार पर राज्यपाल एक सप्ताह या 10 दिन में गहलोत को अपना बहुमत साबित करने निर्देश दे सकते हैं.

calenderIcon 07:45 (IST)
shareIcon

विधायक दल की बैठक में इन विधायकों के आने का रहेगा कांग्रेस को इंतजार


आज विधायक दल की बैठक में कांग्रेस नेतृत्व की नजर कुछ ऐसे विधायकों पर रहेगी, जो बगावत कर सकते हैं. इन विधायकों मेंराकेश पारीक, मुरारी लाल मीणा, जीआर खटाना, इंद्राज गुर्जर, गजेंद्र सिंह शक्तावत, हरीश मीणा, दीपेंद्र सिंह शेखावत, भंवर लाल शर्मा, इंदिरा मीणा, विजेंद्र ओला, हेमाराम चौधरी, पी आर मीणा, रमेश मीणा, विश्वेंद्र सिंह जाहिदा, रामनिवास गावड़िया और मुकेश भाकर शामिल हैं.

calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे पायलट 


जानकारी के अनुसार, राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट आज होने वाली विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

calenderIcon 06:42 (IST)
shareIcon

आज होगी कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी


राजस्थान में सरकार पर मंडराते खतरे को देखते हुए आज कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी होगी. दिल्ली रोड स्थित होटल फेयरमाउंट में विधायक दल की बैठक के बाद सभी विधायकों को शिफ्ट किया जाएगा. सभी विधायकों को बसों से होटल ले जाया जाएगा.

calenderIcon 06:40 (IST)
shareIcon

सचिन पायलट पर कार्रवाई कर सकती है कांग्रेस


कांग्रेस पार्टी बगावती तेवर अपनाने वाले सचिन पायलट पर कार्रवाई कर सकती है. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने इसके संकेत दिए हैं. अविनाश पांडे ने दो टूक कहा कि जो भी विधायक दल की बैठक में नहीं आएंगे, उनके खिलाफ होगी कार्रवाई.