News Nation Logo

मध्य प्रदेश में 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 तक के खुलेंगे स्कूल

Madhya Pradesh Schools open : देश में जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर का कहर धीमा पड़ गया है तो वहीं तीसरी लहर आने की आशंका जताई है. कोरोना महामारी (corona pandemic) में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Aug 2021, 10:12:40 PM
Schools

मध्य प्रदेश में 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 तक के खुलेंगे स्कूल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Madhya Pradesh Schools open : देश में जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर का कहर धीमा पड़ गया है तो वहीं तीसरी लहर आने की आशंका जताई है. कोरोना महामारी (corona pandemic) में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे. कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने एक बार फिर स्कूल खोलने का फैसला लिया है. दिल्ली के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी एक सितंबर से स्कूल खुल जाएंगे. हालांकि, इस दौरान स्कूल प्रशासन और बच्चों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : सीतारमण ने त्रिपुरा को और अधिक बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं का आश्वासन दिया

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बताया कि कक्षा 1 से 5 के विद्यालयों के संचालन के संबंध में एक सप्ताह पश्चात परिस्थितियों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा. पूर्व में 9 से 12 तक सप्ताह में दो दिन कक्षाएं चल रही थीं. अब सभी कार्य दिवसों में विद्यालय लगेंगे. स्कूल खोलने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश में कोरोना के केसों में कमी आई रही है.

मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस मीटिंग में फैसला लिया गया है कि प्रदेश के समस्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में आगामी 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 तक 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति में कक्षाओं को प्रारंभ किया जाएगा. कक्षाओं के संचालन के दौरान अभिभावकों की सहमति और कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है. बैठक में स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में चरणबद्ध तरीके खोले स्कूल जाएंगे. इसे लेकर दिल्ली में शुक्रवार को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. इस बैठक में एक्सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा हुई. 

यह भी पढ़ें : लखनऊ प्रभारी सीजेएम ने 9 सितंबर तक अमिताभ ठाकुर को न्यायिक हिरासत में भेजा

इसके बाद यह तय हुआ कि बड़े बच्चों को अगले महीने की पहली तारीख से स्कूल बुलाया जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली में विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. पहले चरण में 9वीं से लेकर12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. दिल्ली में एक सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे, जबकि 8 सितंबर से छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे. 

इसे लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश और दिल्ली में कोरोना के केस कम हो रहे हैं और कोरोना का संक्रमण दर भी कम हो रहा है. शिक्षा के बहुत नुकसान हो चुका है. दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग एक्टिविटी शुरू की जाए.1 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल और उस एजग्रुप के कोचिंग सेंटर ओर कॉलेज खोले जाएंगे. स्कूल आने के लिए किसी को भी बाध्य नहीं किया जाएगा. बच्चों के स्कूल आने के लिए अभिभवकों की सहमति ज़रूरी है.

First Published : 27 Aug 2021, 09:54:41 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो