News Nation Logo
Banner

सीतारमण ने त्रिपुरा को और अधिक बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं का आश्वासन दिया

सीतारमण ने त्रिपुरा को और अधिक बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं का आश्वासन दिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Aug 2021, 10:05:01 PM
Finance miniter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अगरतला: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को त्रिपुरा में लागू की जा रही 7,719 करोड़ रुपये की कुछ बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं (एक्सटर्नली एडिड प्रोजेक्ट्स या ईएपी) सहित 12 विकास परियोजनाओं की समीक्षा और उद्घाटन किया और राज्य को और अधिक ईएपी देने का वादा किया।

दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को अगरतला पहुंची सीतारमण ने राज्य को इसके लिए सेवा और आजीविका सृजन क्षेत्रों में कुछ और ईएपी को मंजूरी देने का आश्वासन दिया।

उन्होंने मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा, जो वित्त विभाग भी संभालते हैं, के साथ राज्य अतिथि गृह में एक बैठक में वनीकरण और आजीविका, बिजली पारेषण (पावर ट्रांशमिशन), जल आपूर्ति और बुनियादी ढांचे के विकास में ईएपी की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव कुमार आलोक सहित वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद, देब ने ट्वीट किया, ये ईएपी राज्य के समग्र विकास और अपने नागरिकों की आजीविका की बेहतरी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि वित्त मंत्री ने 2,477 करोड़ रुपये से अधिक के केंद्रीय क्षेत्र के ईएपी और 5,242 करोड़ रुपये के राज्य क्षेत्र के ईएपी की समीक्षा की।

उन्होंने कहा, उन्होंने कार्यान्वयन की गति की सराहना की है और त्रिपुरा के लिए कुछ और ईएपी को मंजूरी देने की संभावना है। इन परियोजनाओं के कार्यान्वयन से बुनियादी ढांचे का विकास और आजीविका सृजन होगा।

सीतारमण ने बाद में उत्तर पूर्वी क्षेत्र विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना (एनईआरपीएसआईपी) के तहत निर्मित पश्चिमी त्रिपुरा के मोहनपुर में विश्व बैंक से सहायता प्राप्त 132 केवी इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्होंने पश्चिमी त्रिपुरा के रामपुर, प्रगति और बदरघाट में उत्तर पूर्व क्षेत्र शहरी विकास परियोजना (एनईआरयूडीपी) के तहत एशियाई विकास बैंक द्वारा वित्त पोषित 20 करोड़ रुपये के तीन भूतल जल उपचार संयंत्रों का भी उद्घाटन किया।

सीतारमण ने 132 पेयजल आपूर्ति योजनाओं के साथ-साथ जल जीवन मिशन के तहत प्रदान किए गए 80,660 कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन और ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष और केंद्र सरकार की विशेष योजना सहायता के तहत कार्यान्वित सात परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।

केंद्रीय मंत्री ने हाथीपाड़ा वन परिसर में एक अग्र वृक्षारोपण केंद्र और पश्चिम त्रिपुरा के गांधीग्राम में एक कोविड टीकाकरण केंद्र का भी दौरा किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Aug 2021, 10:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो