News Nation Logo

New Year Party Guideline : जानें मध्य प्रदेश के इन बड़े शहरों में न्यू ईयर पार्टी के लिए क्या हैं नियम

हर साल की तरह इस साल भी न्यू ईयर का जश्न तो मनाया जाएगा, लेकिन कोरोना का असर नए साल के जश्न पर भी देखने को मिलेगा. माना जा रहा है इस बार ज्यादातर लोग अपने घरों में ही नए साल का सेलिब्रेशन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 Dec 2020, 06:17:01 PM
New Year Party

जानें MP के बड़े शहरों में न्यू ईयर पार्टी के लिए क्या हैं नियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:

हर साल की तरह इस साल भी न्यू ईयर का जश्न तो मनाया जाएगा, लेकिन कोरोना का असर नए साल के जश्न पर भी देखने को मिलेगा. माना जा रहा है इस बार ज्यादातर लोग अपने घरों में ही नए साल का सेलिब्रेशन करेंगे. हालांकि फिर भी नए साल के जश्न में भीड़ इकट्ठी न हो इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. नए साल पर नए तरह का जश्न मनेगा. सरकार की ओर से न्यू ईयर पार्टी के लिए राज्य के प्रमुख शहरों में शर्तों के साथ छूट दी गई है. शर्तों का उल्लंघन करने पर कठोर कार्रवाई की बात कही गई है.

यह भी पढ़ें: New Year Party के नाम पर रंगरलियां मना रहे थे कपल्स, होटल से बरामद हुई आपत्तिजनक चीजें 

भोपाल में लोगों को जश्न के लिए थोड़ी राहत

राजधानी भोपाल में लोगों को जश्न के लिए थोड़ी राहत मिली है. भोपाल में श्रम विभाग ने गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कहा गया है कि 50 फीसदी क्षमता के साथ नए साल का जश्न मना सकेंगे. होटल, रेस्टोरेंट, पब, क्लब के लिए भी आदेश दिए गए हैं. न्यू ईयर पार्टी की वीडियो रिकॉर्डिंग करने के लिए कहा गया है. भोपाल में शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई होगी. सुरक्षा के मद्देनजर शहर में करीब 2000 जवानों को तैनात किया जाएगा. करीब 150 स्थानों पर पुलिस चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां 6 बजे से चेकिंग शुरू हो जाएगी.

इंदौर में नए साल की रात फीकी रहेगी

जबकि इंदौर में नए साल की रात फीकी रहेगी. कोई बड़ा जश्न या सामूहिक आयोजन इंदौर में नहीं रखे गए हैं. मिनी मुंबई माने जाने वाले इंदौर में इस बार बड़े जश्न नहीं होंगे. वही इंदौर का सराफा और 56 दुकानें भी रात 11 बजे बंद हो जाएंगी. इसके साथ ही किसी भी होटल में कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस मौके पर तैनात रहेगी. नशे की हालत में घूमते हुए पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने की बात पुलिस कह रही है.

यह भी पढ़ें: 'दुकान बेशक बंद हो जाए, लेकिन दलितों के बाल नहीं काटूंगा', नाई के खिलाफ केस दर्ज

ग्वालियर में साढे़ 12 बजे तक चलेगी पार्टी

शर्तों के साथ छूट मिलने के बाद ग्वालियर में नए साल के जश्न को लिए निजी होटल और रेस्टोरेंट सजधज कर तैयार हैं. जिन परिवारों ने बुकिंग कराई है, उनके लिए अलग से इंतजाम किए गए हैं और फ्रेंड सर्किल के लिए जश्न की तैयारी सेपरेट की गई हैं. इसके अलावा ग्वालियर में रात साढे़ 12 बजे तक ही न्यू ईयर का जश्न जा सकेगा. इसके बाद पार्टी चली तो उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी.

जबलपुर में कोई भी बड़ा आयोजन नहीं

इस साल जबलपुर शहर में कोई भी बड़ा आयोजन नहीं किया जा रहा है. हर साल क्लब, पब और बड़ी बड़ी होटलों में पार्टियों का आयोजन किया जाता था. लेकिन इस बार बड़े आयोजन से आयोजनकर्ता बच रहे हैं. कुछ होटलों में जरूर छोटी-छोटी पार्टियों का आयोजन किया गया है, जहां कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए पार्टी आयोजित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: कोविड-19: न्यू ईयर पार्टी के मद्देनजर यहां 31 दिसंबर, एक जनवरी को रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू 

क्या कहना है न्यू ईयर पार्टी आयोजनकर्ताओं का

न्यू ईयर पार्टी आयोजनकर्ताओं का कहना है हर साल की तरह इस साल लोगों में नए साल के जश्न को लेकर उत्साह नजर नहीं आ रहा है. यही वजह है कि बड़े बड़े आयोजनों की जगह इस बार छोटे-छोटे आयोजन ही किए जा रहे हैं. केवल कुछ ग्राहकों की डिमांड पर पार्टी आयोजित की जा रही है, उसमें भी जिला प्रशासन हर एक गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा. लोगों में कोरोना को लेकर डर साफ नजर आ रहा है.

लोगों ने भी प्रशासन के इस फैसले का स्वागत किया

कुल मिलाकर इस बार ज्यादातर लोग अपने घर में ही नए साल का जश्न मनाएंगे. हालांकि कोरोना के चलते लोगों ने भी प्रशासन के इस फैसले का स्वागत किया है. ज्यादातर लोगों का मानना है कि 1 साल पार्टी नहीं हुई उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, स्वास्थ्य पहले है.

First Published : 31 Dec 2020, 04:08:47 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.