logo-image
लोकसभा चुनाव

शिवराज सिंह चौहान ने दोनों वैक्सीन को बताया सुरक्षित, बताई ये अहम बातें

शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि दोनों ही वैक्सीन (Vaccine) पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इन दोनों में कोई अंतर नहीं है. वे दोनों प्रतिरक्षा और एंटीबॉडी का निर्माण करने में सक्षम हैं.

Updated on: 14 Jan 2021, 04:04 PM

नई दिल्ली:

भारत (India) के सभी राज्यों में 16 जनवरी से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) शुरू हो रही है. इसके लिए केंद्र सरकार (Central Government) सभी राज्य सरकारों के साथ संपर्क में हैं. बता दें कि भारत सरकार ने अभी कुछ ही दिन पहले देश की दो देसी कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covishield) को मंजूरी दे दी थी. जिसके बाद देशभर में वैक्सीनेशन (Vaccination) की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई थी.

ये भी पढ़ें- देश की पहली एयर टैक्सी ने भरी उड़ान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में किया उद्घाटन

इसी सिलसिले में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) भी कोरोनावायरस वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने गुरुवार को कहा कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों ही वैक्सीन का सही परीक्षण किया गया है. उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने सभी मापदंडों पर दोनों वैक्सीन का परीक्षण किया है, जिसके बाद ही उनका इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: 20 महीने की बच्ची ने गंवाई जान, जाते-जाते 5 लोगों को दे गई नई जिंदगी

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इन दोनों में कोई अंतर नहीं है. वे दोनों प्रतिरक्षा और एंटीबॉडी का निर्माण करने में सक्षम हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के तुरंत बाद एंटीबॉडी का विकास नहीं होगा. पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी और इसके 14 दिन बाद एंटीबॉडी का विकास होना शुरू होगा. कोरोना से बचने के लिए दो खुराक आवश्यक हैं.