logo-image

MP Bypolls: सांची विधानसभा सीट पर BJP के प्रभुराम चौधरी ने जीत हासिल की

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बीजेपी उत्साह में नजर आ रही है. यहां की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में से पार्टी ने 19 सीटों पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है. वहीं रायसेन जिले के सांची विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के प्रभुराम चौधरी जीत गए हैं.

Updated on: 10 Nov 2020, 03:52 PM

सांची:

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बीजेपी उत्साह में नजर आ रही है. यहां की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में से पार्टी ने 19 सीटों पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है. वहीं रायसेन जिले के सांची विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के प्रभुराम चौधरी जीत गए हैं. उन्होंने मदन लाल चौधरी का मात दी है.  बता दें कि साल 2018 में हुए एमपी विधानसभा चुनाव में प्रभुराम चौधरी ने कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा पहुंचे थे. लेकिन बाद में उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया.

और पढ़ें: MP Bypolls: नरोत्तम मिश्रा ने मिठाई बांट मनाई खुशी, कांग्रेस पर साधा निशाना

पहली बार साल 1985 में प्रभुराम चौधरी और गौरीशंकर शेजवार के बीच चुनावी मुकाबला हुआ था तब प्रभुराम चौधरी की जीत हुई थी. साल 1993 में हुए विधानसभा चुनाव में एक बार फिर गौरीशंकर शेजवार और प्रभुराम चौधरी के बीच मुकाबला हुआ तब गौरीशंकर शेजवार ने जीत दर्ज की. 1998 के विधानसभा चुनाव में भी गौरीशंकर शेजवार ने जीत दर्ज की.

प्रभुराम चौधरी ने दस साल बाद साल 2008 के विधानसभा चुनाव में गौरीशंकर शेजवार हराया और जीत दर्ज की. फिर साल 2013 के विधानसभा चुनाव में गौरीशंकर शेजवार ने जीत दर्ज की. वहीं, 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने गौरीशंकर शेजवार की जगह उनके बेटे मुदित शेजवार को सांची विधानसभा से प्रत्याशी बनाया था. जिनको  तब कांग्रेस प्रत्याशी रहे प्रभुराम चौधरी ने हराया और जीत दर्ज की.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने कांग्रेस की हार स्वीकार की

गौरतलब है कि इस उपचुनाव में प्रदेश सरकार के 12 मंत्री सहित कुल 355 उम्मीदवार मैदान में थे. कोविड-19 महामारी के डर के बावजूद तीन नंवबर को हुए मतदान में कुल 70.27 फीसदी मतदान हुआ था.