News Nation Logo

दमोह से प्रत्याशी पर कांग्रेस दुविधा में, कमलनाथ की रैली के बाद ऐलान संभव

2018 के विधानसभा चुनाव में दमोह सीट कांग्रेस के खाते में चली गयी थी. राहुल लोधी वहां से जीते थे, लेकिन लोधी ने दलबदल कर बीजेपी ज्वाइन कर ली.

By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Mar 2021, 01:43:43 PM
Kamal Nath

दमोह उपचुनाव के लिए कांग्रेस को नहीं मिल रहा प्रत्याशी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कांग्रेस के राहुल लोधी ने बीजेपी ज्वाइन की
  • इसीलिए दमोह में हो रहे हैं उपचुनाव
  • कांग्रेस अभी तक तय नहीं कर सकी प्रत्याशी

भोपाल:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में फिर एक और उपचुनाव होने जा रहा है. इस बार दमोह (Damoh) सीट विधानसभा सीट पर बिगुल फूंका जाने वाला है. उपचुनाव (ByElection) में बुरी तरह हार चुकी कांग्रेस (Congress) दुविधा में है कि वह किसे प्रत्याशी बनाए क्योंकि ये सीट यहां से पार्टी विधायक राहलु लोधी के दल बदलकर बीजेपी (BJP) में जाने से ही खाली हुई है. भाजपा ने यहां से राहुल लोधी को ही उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है. दमोह सीट पर कब्जा जमाने के लिए बीजेपी ने चुनावी बिसात पर अपनी चाल तेज कर दी हैं. अपनी तैयारी में बीजेपी इतनी आगे है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) एक बार दमोह दौरा भी कर चुके हैं, लेकिन मुश्किल कांग्रेस पार्टी के लिए है.

कमलनाथ के दौरे के बाद नाम की घोषणा संभव
मध्य प्रदेश के दमोह विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद भी कांग्रेस अपना उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है. कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ का 25 मार्च को दमोह का दौरा प्रस्तावित है और संभावना है कि इसके बाद ही उम्मीदवार के नाम का ऐलान होगा. दमोह विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान होना तय है और उम्मीदवार 30 मार्च तक नामांकन कर सकेंगे.  कांग्रेस ने प्रत्याशी चयन के लिए विधायक ब्रजेंद्र सिंह राठौर और रवि जोशी की समिति बनाई है. कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा के अनुसार कमल नाथ का 25 मार्च को दमोह का दौरा होने वाला है. सूत्रों की मानें तो कमल नाथ इस दौरे के दौरान तमाम नेताओं से बात करेंगे और उसके बाद ही पार्टी के उम्मीदवार के नाम का ऐलान होगा.

यह भी पढ़ेंः भारत-पाकिस्तान के लिए यह समय अतीत भूलकर आगे बढ़ने का: जनरल बाजवा

अजय टंडन समर्थकों का डेरा
कांग्रेस अभी अपनी रणनीति बनाने औऱ उम्मीदवार तय करने पर ही उलझी हुई है. बीजेपी के मुकाबले मजबूत उम्मीदवार की तलाश कांग्रेस के लिए मुश्किल बन गई है. वहीं कांग्रेस में दावेदारों ने अपना शक्ति प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. दमोह कांग्रेस जिला अध्यक्ष अजय टंडन के समर्थकों ने भोपाल में प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में जीतू पटवारी समेत कई नेताओं से मुलाकात कर अजय टंडन को टिकट देने की मांग की. इन लोगों ने भोपाल में डेरा डाल दिया है. कांग्रेस नेता राशु चौहान ने कहा दमोह सीट पर यदि अजय टंडन को पार्टी उम्मीदवार बनाती है तो पार्टी की जीत पक्की है.

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी का बड़ा बयान, बोलीं- बंगाल में लागू नहीं होने देंगे NRC

दलबदल कर बीजेपी में गए लोधी
2018 के विधानसभा चुनाव में दमोह सीट कांग्रेस के खाते में चली गयी थी. राहुल लोधी वहां से जीते थे, लेकिन लोधी ने दलबदल कर बीजेपी ज्वाइन कर ली. सीट खाली हुई और अब इस पर उपचुनाव हो रहा है. इसलिए बीजेपी इस सीट को दोबारा अपने कब्जे में करने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही है. पार्टी ने मंत्री गोपाल भार्गव को यहां की जिम्मेदारी सौंप दी है. भार्गव ने दावा किया कि दमोह सीट पर बीजेपी की जीत होगी. क्षेत्र के विकास के लिए पार्टी ने कई बड़े फैसले किए हैं जो उपचुनाव में असरदार साबित होंगे. बीजेपी साफ कर चुकी है कि राहुल लोधी ही उसके उम्मीदवार होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Mar 2021, 01:36:33 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.