logo-image

कोरोना के खिलाफ जन-जागृति लाने में जुटी है युवाओं की टीम

राजधानी के प्रत्येक गांव और शहरी क्षेत्र में दो हजार से अधिक युवा कोरोना वालेंटियर्स लोगों को इस महामारी से बचाने के तरीके बता रहें हैं.

Updated on: 23 Apr 2021, 03:23 PM

highlights

  • भोपाल के ग्रामीण इलाकों में दो हजार से ज्यादा युवाओं की टीम इस अभियान में जुटी है
  • कोरोना वालेंटियर्स लोगों को संदेश दे रहें है कि घर से निकलते समय मास्क लगाएं
  • वालेंटियर्स अपनी जिम्मेदारियों और कुछ करने के जूनून के साथ ग्रामीण अंचलों में कमान संभाले हुए है

भोपाल:

कोरोना संक्रमण के खिलाफ बड़ी लड़ाई जन-जागृति अभियान को माना गया है, यही कारण है कि जगह-जगह लेाग समाज के वर्गों को जागृत करने में लगे है. मध्य प्रदेश की राजधानी के ग्रामीण इलाकों में दो हजार से ज्यादा युवाओं की टीम इस अभियान में जुटी है. इस कोरोना महामारी में आमजनों को बचाने और उनकी हर संभव सहायता तथा राहत देने के लिए कोरोना वालेंटियर्स अपनी जिम्मेदारियों और कुछ करने के जूनून के साथ ग्रामीण अंचलों में कमान संभाले हुए है. राजधानी के प्रत्येक गांव और शहरी क्षेत्र में दो हजार से अधिक युवा कोरोना वालेंटियर्स लोगों को इस महामारी से बचाने के तरीके बता रहें हैं. मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा जिले के सभी विकासखंडों में कोरोना महामारी को लेकर जन जागरूकता का कार्य व्यापक स्तर पर किया जा रहा है. लगभग दो हजार से अधिक कोरोना वालेंटियरों ने अपना पंजीयन कराया है. ये कोरोना वॉलिंटियर्स निस्वार्थ सेवा भाव से ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए घर-घर जाकर ग्रामीणों से कोरोना का टीका लगवाने का आग्रह कर रहें है और ग्रामीणों को नि:शुल्क मास्क भी वितरित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Remdesivir वेंटिलेटर की जरूरत वाले मरीजों पर नहीं है प्रभावी

कोरोना वालेंटियर्स ग्रामीण अंचलों में पहुंचकर लाउड स्पीकर द्वारा कोरोना से बचने का जन संदेश दे रहें हैं. साथ ही दीवार लेखन के जरिए जागरुकता भी फैला रहे हैं. कोरोना वालेंटियर्स लोगों को संदेश दे रहें है कि घर से निकलते समय मास्क लगाएं, एक दूसरे से दो गज की दूरी पर ही खड़े रहें, शासन के निर्देशरें का पालन करें, बे-वजह घर से बाहर न निकलें, रोज की जरूरतों को सीमित करें और अपने आसपास भीड़ वाली गतिविधियां नहीं होने दें. युवा वालेंटियर्स ग्रामीण अचंलों में शत-प्रतिशत कोरोना वैक्सीन का कार्य भी करा रहें हैं. होम आइसोलेशन में इलाज करा रहें व्यक्तियों को आवश्यक चीजे उपलब्ध कराने के साथ - साथ उन्हें चिकित्सीय सलाह भी उपलब्ध करा रहें हैं.

यह भी पढ़ेंः Corona रोगियों के लिए नई क्लीनिकल गाइडेंस, 'टोसिलीजुमैब' की सिफारिश