logo-image

Corona रोगियों के लिए नई क्लीनिकल गाइडेंस, 'टोसिलीजुमैब' की सिफारिश

गंभीर बीमार होने की सूरत में आपातकालीन उपयोग के तौर पर 'टोसिलीजुमैब' दवा के उपयोग की सिफारिश की गई है.

Updated on: 23 Apr 2021, 09:40 AM

highlights

  • कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए संशोधित क्लीनिकल गाइडेंस
  • आपातकालीन उपयोग के तौर पर 'टोसिलीजुमैब' की सिफारिश
  • सात दिनों के भीतर ही प्लाज्मा थैरेपी के उपयोग की सलाह 

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वयस्क कोविड-19 (COVID-19) रोगियों के इलाज प्रबंधन के लिए संशोधित क्लीनिकल गाइडेंस जारी की है, जिसमें गंभीर बीमार होने की सूरत में आपातकालीन उपयोग के तौर पर 'टोसिलीजुमैब' दवा के उपयोग की सिफारिश की गई है. इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरुआत अथवा आईसीयू (ICU) में भर्ती होने के 24 से 48 घंटे के भीतर शुरू करने की सिफारिश की गई है. यह दिशा-निर्देश मंत्रालय के अधीन आने वाले एम्स, आईसीएमआर-कोविड-19 राष्ट्रीय कार्यबल और संयुक्त निगरानी समूह द्वारा जारी किए गए हैं. 'टोसिलीजुमैब' दवा का उपयोग रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए किया जाता है. दिशा-निर्देश के मुताबिक, प्लाज्मा का उपयोग भी बीमारी के शुरुआती चरण में किए जाने की सिफारिश की गई है. खासकर बीमारी के लक्षण सामने आने के सात दिनों के भीतर ही प्लाज्मा थैरेपी के उपयोग की सलाह दी गई है.

पीएम ने ऑक्सिजन आपूर्ति की समीक्षा के लिए मीटिंग की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में ऑक्सिजन आपूर्ति की समीक्षा करने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की और अधिकारियों से 'प्राणवायु' का उत्पादन बढ़ाने, इसके वितरण की गति तेज करने और स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों को ऑक्सिजन उपलब्ध कराने के लिए नए तरीके अपनाने को कहा. मोदी शुक्रवार को चुनाव रैलियों को संबोधित करने बंगाल नहीं जाएंगे और महामारी से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए यहां उच्चस्तरीय बैठकें करेंगे. इस दौरान वह मंत्री समूह के अलावा राज्यों को मुख्यमंत्रियों और फिर ऑक्सीजन उत्पादकों से कोविज-19 संक्रमण पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ेंः  Remdesivir वेंटिलेटर की जरूरत वाले मरीजों पर नहीं है प्रभावी

देश में एक दिन में केस 3 लाख पार पहुंचे
भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.32 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गई. दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है. दिल्ली के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 26,169 नए मामले सामने आए जबकि 306 मरीजों की मौत हो गई. दिल्ली में संक्रमण की दर 36.24 फीसदी रही जोकि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से सर्वाधिक है.