logo-image

4 राज्यों में जांच एजेंसियों का ताबड़तोड़ एक्शन, कई चौंकाने वाले खुलासे, MLA की रोजाना आय एक करोड़

झारखंड सहित 4 राज्यों में जांच एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई की है. इस दौरान नेता, अफसर और बिल्डरों पर ED और IT का शिकंजा कसा है.

Updated on: 05 Nov 2022, 10:24 AM

highlights

.नेता, अफसर और बिल्डरों के 4 राज्यों में 67 ठिकानों पर आयकर और ED की दबिश
.55 ठिकानों पर आयकर और 12 ठिकानों पर ED ने की कार्रवाई
.ED और IT की रेड में कई चौंकाने वाले खुलासे
.दस्तावेजों के मुताबिक MLA अनूप सिंह की रोजाना आय एक करोड़ के करीब
.विधायक प्रदीप यादव के करीबियों से 50 लाख की नगदी जब्त
.कोयला क्षेत्र से मिलने वाली राशि का भी मिला ब्यौरा

Ranchi:

झारखंड सहित 4 राज्यों में जांच एजेंसियों ने बड़ी कार्रवाई की है. इस दौरान नेता, अफसर और बिल्डरों पर ED और IT का शिकंजा कसा है. 4 राज्यों में 67 ठिकानों पर आयकर और ED ने दबिश दी है. 55 ठिकानों पर आयकर और 12 ठिकानों पर ED की रेड हुई. लगातार दूसरे दिन भी जारी है जांच एजेंसियों का एक्शन जारी है. आयकर विभाग के अनुसार अनुसंधान शाखा ने रांची, जमशेदपुर, कोलकाता,पटना, गुडगांव बेरमो, चतरा, खूंटी ,चाईबासा और गोड्डा में कुल 55 ठिकानों पर छापामारी की. आयकर द्वारा की गई छापेमारी में रांची के 28 जमशेदपुर के 15 और कोलकाता के पांच ठिकाने शामिल है. रांची में विधायक अनूप सिंह के घर भी आयकर की टीम पहुंची है. कल भी अनूप सिंह के कई ठिकानों पर IT और ED ने दबिश दी थी. 

MLA अनूप सिंह की रोजाना आय एक करोड़ के करीब

ED और IT की रेड में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. दस्तावेजों के मुताबिक MLA अनूप सिंह की रोजाना आय एक करोड़ के करीब बताई जा रही है. अनूप सिंह के रांची, पटना और बेरमो के ठिकानों पर रेड हुई है. विधायक प्रदीप यादव के करीबियों के पास से 50 लाख की नगदी जब्त की गई है. जानकारी के अनुसार छापेमारी के दौरान कोयला क्षेत्र से मिलने वाली राशि का ब्यौरा भी मिला है.

दस्तावेजों के मुताबिक MLA अनूप सिंह की रोजाना आय एक करोड़ के करीब बताई जा रही है. अनूप सिंह के रांची, पटना और बेरमो के ठिकानों पर रेड हुई है. विधायक प्रदीप यादव के करीबियों के पास से 50 लाख की नगदी जब्त की गई है. जानकारी के अनुसार छापेमारी के दौरान कोयला क्षेत्र से मिलने वाली राशि का ब्यौरा भी मिला है. वहीं, जांच एजेंसियों की रेड से जुड़ी सूत्रों के हवाले से एक बड़ी खबर है कि अमित अग्रवाल ने सेना के कब्जे वाले जमीन खरीदी है. विष्णु अग्रवाल ने ग्रुप बनाकर स्मार्ट सिटी में जमीन ली है. 

सियासत चरम पर

वहीं, सीएम सोरेन का ईडी से पूछताछ मामले में सियासत चरम पर है. बीजेपी सांसद पीएन सिंह ने सीएम सोरेन पर निशाना साधा है. पीएन सिंह ने कहा कि हेमंत सोरेन दोषी हैं इस लिए ईडी से भाग रहे हैं. साहिबगंज में भी ED के समन को लेकर सियासी हलचल जारी है. इस बीर जिले में JMM कार्यकर्ताओं ने केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जिलाध्यक्ष मोहम्मद शाहजहां अंसारी के नेतृत्व में जेएमएम के सभी कार्यकर्ता एक दिवसीय धरना प्रदर्शन भी करेंगे. इस धरना प्रदर्शन में बोरियो के जेएमएम विधायक लोबिन हेम्ब्रम और राजमहल से लोकसभा सांसद विजय हांसदा भी शामिल होंगे.

केंद्र के खिलाफ जमकर नारेबाजी

आपको बता दें कि कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह और प्रदीप यादव के घर और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर ये कार्रवाई की जा रही है. इसी बीच बोकारो में जय मंगल सिंह घर के बाहर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. आयकर विभाग के खिलाफ भी नारेबाजी की गई. आक्रोशित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्र को आड़े हाथ लिया.

कौन है विष्णु अग्रवाल?

रांची में कांग्रेसी विधायक अनूप सिंह, विधायक प्रदीप यादव के साथ साथ कारोबारी विष्णु अग्रवाल के कई ठिकानो पर IT और Ed की छापेमारी जारी है. बात करें विष्णु अग्रवाल की, तो इनका नाम रांची के बड़े कारोबारियों में शुमार है. विष्णु अग्रवाल ने रांची में लगभग 1 हजार करोड़ से भी ज्यादा का निवेश किया है. रांची के लालापुर स्थित न्यूक्लियस मॉल, नामकुम में फैक्ट्री, पेट्रोल पंप, बूटी मोड़ स्थित नवनिर्मित मॉल, कांके रोड में करोड़ों की लागत से बड़े शॉपिंग मॉल समेत कई जगहों में करोड़ों रुपए इन्वेस्ट किया गया है. कहा जा रहा है की विष्णु अग्रवाल के द्वारा कई यूरोकिड्स के पैसे इन प्रॉपर्टीयो में इन्वेस्टए हैं.

बाबूलाल मरांडी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

ED की कार्रवाई पर बयानबाजी भी खूब की जा रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के पूर्व सीएम और बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जहां उन्होंने जमकर झारखंड सरकार को आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनमानी करते हैं और ED की कार्रवाई को लेकर विपक्ष की भूमिका पर सवाल उठाते हैं. पूर्व सीएम ने कहा कि आज वो आदिवासी होने की आड़ ले रहे. लोकतंत्र में सभी को कानून का सम्मान करना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मुख्यमंत्री रहते SIT के सामने पेश हुए थे. अगर हेमंत सोरेन निर्दोष हैं तो उन्हें विनम्रता से ED के सामने पेश होना चाहिए और जांच में सहयोग करना चाहिए. इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि 7 नवंबर से उनके नेता और कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ आवाज उठाएंगे और धरना प्रदर्शन करेंगे.

यह भी पढ़ें : Air Pollution: केजरीवाल के प्रदूषण के ट्वीट पर बोले तेजस्वी यादव, डेवलपमेंट वाले शहर में होता है पॉल्यूशन