logo-image

झारखंड में अनलॉक-1 के लिए नए दिशा निर्देश जारी, पहले की तरह ही बंद रहेंगे सभी धार्मिक संस्थान

राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि पूर्व की भांति सभी धार्मिक संस्थान बंद रहेंगे.

Updated on: 05 Jun 2020, 08:20 AM

रांची:

झारखंड सरकार (Jharkhand Govt) ने केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए लॉक डाउन से संबंधित दिशा निर्देशों के तहत राज्य के लिये भी नए दिशा निर्देश जारी किये हैं, जिनके तहत राज्य में अनलॉक-1 (Unlock 1) अथवा लॉकडाउन-5 में किसी विवाह कार्यक्रम में 50 से अधिक एवं किसी के अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे. से आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कुछ मामलों में राज्य सरकार को निर्णय लेने का निर्देश दिया गया है, जिसके आलोक में राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि पूर्व की भांति सभी धार्मिक संस्थान बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: झारखंड: पुलिस के हत्थे चढ़े 3 तस्कर, 10 लाख की कीमत का 4 क्विंटल कत्था जब्त

राज्य सरकार द्वारा जिन गतिविधियों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अनुमति प्रदान की गयी है, उनमें आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर 9 बजे शाम से सुबह 5 बजे के बीच व्यक्तियों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा, सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और परिवहन के दौरान फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य है. इनमें कहा गया है कि सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य कार्यों के लिए बड़ी संख्या में लोगों का जमा होना निषिद्ध बना रहेगा.

यह भी पढ़ें: झारखंडः जमशेदपुर में लगे भूकंप के झटके, घरों से भाग लोग, रिक्टर स्केल पर 4.7 तीव्रता

दिशानिर्देशों के अनुसार, निजी वाहनों व टैक्सी द्वारा राज्य में व्यक्तियों के प्रवेश के लिए ई प्रवेश पास की आवश्यकता बनी रहेगी. राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर शराब, पान, गुटखा, तम्बाकू और तम्बाकू उत्पादों का सेवन वर्जित है. ऐसे ही अन्य दिशानिर्देश जारी किये गये हैं जो 4 जून से 30 जून तक की अवधि के लिए लागू रहेंगे.

यह वीडियो देखें: