News Nation Logo

हेमंत सोरेन सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट सेक्टर में 75 फीसदी नौकरी स्थानीय लोगों को

Reservation in Private Sector Jobs: झारखंड की किसी भी प्राइवेट कंपनी में 30000 रुपए महीने सैलरी तक के पदों पर अब सिर्फ झारखंड के युवाओं को ही मिल सकेगी नौकरी. तकनीकी शिक्षा प्राप्त बेरोजगारों को 5000 रुपए महीने भत्ता देगी सरकार.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Mar 2021, 01:41:43 PM
Hemant soren

झारखंड सरकार का बड़ा फैसला, निजी क्षेत्र की 75 फीसदी नौकरी स्थानीय को (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • निजी क्षेत्र में 75 फीसद नौकरी स्थानीय लोगों को देने का फैसला
  • तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त बेरोजगारों को मिलेगा 5000 रुपए बेरोजगारी भत्‍ता 
  • हरियाणा के बाद निजी नौकरी में आरक्षण देने वाला बना दूसरा राज्य

रांची:

हरियाणा सरकार के बाद अब झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने युवाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सोरेन सरकार ने प्राइवेट सेक्टर में भी स्थानीय युवाओं को 75 फीसद नौकरी दिए जाने की घोषणा की है. इतना ही नहीं सरकार ने तकनीकी शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवाओं को 5000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का भी फैसला लिया है. गौरतलब है कि हरियाणा समेत कुछ अन्य राज्यों में भी स्थानीय युवाओं को नौकरी में आरक्षण देने का फैसला लिया गया है. झारखंड में इस फैसले के बाद सियासत गर्माने के संकेत हैं.

यह भी पढ़ेंः रतन टाटा को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, जानिए टीका लगने के बाद उन्होंने क्या कहा

रांची स्थित प्रोजेक्ट भवन में आयोजित राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में शुक्रवार को 18 प्रस्तावों पर अंतिम मुहर लगी. इस कैबिनेट बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए. बैठक में फैसला लिया गया कि निजी क्षेत्र की नौकरियों में भी स्थानीय लोगों को बढ़ावा मिले, इसके लिए कुछ कदम उठाएं. इसके साथ ही दूसरा तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त बेरोजगारों को 5000 रुपए बेरोजगारी भत्‍ता देने का निर्णय है.

यह भी पढ़ेंः मास्क नहीं पहनने पर विमान से उतार दिया जाएगा, DGCA ने अपनाया सख्त रवैया

सरकार ने बताया गेमचेंजर फैसला
हेमंत सरकार कैबिनेट द्वारा लिए गए इन दोनों फैसलों को गेम चेंजर बता रही है. बैठक में कहा गया कि झारखंड में काम कर रही किसी भी प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनी में 75 फीसदी नौकरियों में स्‍थानीय लोगों को आरक्षण दिया जाएगा. इसके तहत 30 हजार रुपए महीने सैलरी तक के पदों पर सिर्फ झारखंड के युवाओं को नौकरी दिए जाने का प्रावधान राज्‍य में लागू किया जा रहा है. इसके अलावा तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त बेरोजगारों के लिए सरकार प्रोत्‍साहन भत्‍ता देने का बड़ा फैसला लिया गया है. वर्ष 2021 को नियुक्तियों का वर्ष घोषित कर चुके सीएम हेमंत सोरेन की कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले कर सबको चौंका दिया है. दोनों योजनाओं को लेकर विस्तार से जानकारी स्वयं मुख्यमंत्री ही सदन के समक्ष रखेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 01:41:43 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.