News Nation Logo

जम्मू में बारिश ने मचाया कहर, जानें इलाकों का हाल 

Shahnwaz Khan | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Jul 2022, 05:29:39 PM
jammu rain

जम्मू में बारिश ने मचाया कहर (Photo Credit: फाइल फोटो)

जम्मू:  

जम्मू में गुरुवार की सुबह हुई बारिश ने कहर बरपा दिया है. बारिश के चलते नदी नाले उफान पर है. बारिश के चलते सड़कें पानी से लबालब भरी हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई इलाकों में बाढ़ ने तबाही मचा दी है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है. कई जगह लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए घरों को खाली कर दिया है. करीब एक घंटे लागतार हुई बारिश के बाद अलग-अलग इलाकों से डरावने वाली तस्वीर सामने आई है.

यह भी पढ़ें : 'राष्ट्रपत्नी' विवाद पर अधीर चौधरी की सफाईः मैं बंगाली हूं, हिंदी अच्छी नहीं होने से गलती हो गई

जम्मू के उदयवाला स्कूल में घुसा बाढ़ का पानी

जम्मू में हुई बारिश उदयवाला इलाके में कहर बनकर बरपी. उदयवाला में बारिश के पानी ने नाले की दीवार को तोड़ दिया और पानी उदयवाला हायर सेकंडरी स्कूल में दाखिल हो गया. जिस समय पानी स्कूल में दाखिल हुआ उस समय स्कूल में डेढ़ सौ से ज्यादा छोटे बड़े बच्चों के साथ टीचर मौजूद थे. अचानक आई बारिश के बाद प्रशासन की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी. इसके बाद स्कूल के बड़े बच्चे ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर जान हथेली पर रख कर सभी बच्चों की जान बचाई. वहीं जम्मू के गोरखानगर में भी सुबह नाले में इस तरह से पानी आया कि इलाके के लोग दहशत में आ गए. बारिश के पानी की रफ्तार ऐसी थी कि लोगों ने तुरंत ही अपने घरों को खाली कर दिया. बाढ़ के पानी की चपेट में आने से कई घरों की दीवार भी टूट गई. इसके अलावा आनंद नगर, कालका कॉलोनी, दुर्गानगर, कनाल रोड और दूसरे कई इलाकों में भी बाढ़ और बारिश ने लोगों को भारी नुकसान पहुंचाया है.

चेनाब नदी खतरे के निशान के ऊपर 

अखनूर में चेनाब नदी का पानी खतरे के निशान के ऊपर 36 फीट पहुंच गया है. इसके बाद अखनूर में चेनाब के किनारे पांडव गुफा के साथ मौजूद जियो पाठा घाट पानी में जलमग्न हो गया है. इसके साथ ही घाट पर मौजूद शिव मंदिर में भी पानी दाखिल हो गया है, जिसके बाद मंदिर में मौजूद नंदी की मूर्ति भी पानी में डूब गई है. मंदिर प्रशासन ने भी लोगों से चेनाब नदी की तरफ मंदिर परिसर में जाने पर पाबंदी लगा दी है. साथ ही घाट पर SDRF, पुलिस और CRPF की टीम भी मौजूद है और किसी को भी घाट पर जाने नहीं दिया जा रहा है. लोगों को घाटों से दूर रहने के लिए लागतार एन्यूजमेंट की जा रही है.

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर लैंड स्लाइड और शूटिंग स्टोन 

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे आज दूसरे दिन भी बंद है. रामबन के पास कई जगह पर लैंड स्लाइड हुए. साथ ही शूटिंग स्टोन भी आ रहे हैं. ऐसे में हाईवे को पूरी तरह यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं, सुबह निकली अमरनाथ यात्रा को भी चद्राकोट बेस कैंप में रोक लिया गया है. सैकड़ों की तादाद में यात्री हाईवे और जम्मू में फंसे हुए हैं. प्रशासन रास्ता खोलने के लिए बारिश रुकने का इंतजार कर रहा है. इसके बाद हाईवे को साफ करने का काम लागतार चलेगा.

पूंछ बाढ़ में सेना का रेस्क्यू 

पूंछ में भी नदियों और नाले में बाढ़ से लोग बेहाल हैं. पूंछ के झालस इलाके में देर रात नदी में अचानक आए पानी में चार युवक पानी के बीचोंबीच फंस गए. इसके बाद सेना और SDRF की टीम युवकों का रेस्क्यू करने पहुंची. सेना के जवानों ने काफी घंटों की मशक्कत के बाद चारों युवकों को जिंदा बाहर निकल लिया. साथ ही भारी बारिश के कारण पूंछ को पाकिस्तान से जोड़ने वाला रावलकोट ब्रिज भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया, जिसकी वजह से चक्का दा बाग ट्रेड सेंटर का संपर्क भी पूंछ से कट गया.

किश्तवाड़ में नदियों का तांडव 

जम्मू-कश्मीर में हो रही बारिश का सबसे बड़ा असर किश्तवाड़ जिले में देखने को मिल रहा है. जहां पिछले कई दिनों से लगातार बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही हैं. किश्तवाड़ के वारवन इलाके में आज एकाएक बारिश की चलते आफ्टी नदी में बाढ़ आ गई, जिसके चलते वारवन इलाके में नदी पर मौजूद पुल बह गया. साथ ही नदी में आई बाढ़ ने कई इलाकों में घरों को बड़ा नुकसान पहुंचाया.

यह भी पढ़ें : मंकीपॉक्स वायरस से निपटने के लिए मुंबई में किए जा रहे ये इंतजाम

कठुआ में सड़कें जलमग्न

कठुआ में भी आज हुई जोरदार बारिश से जम्मू पठानकोट हाईवे का कुछ हिस्सा जलमग्न हो गया. कठुआ के हाथली मोड़ पर पानी भरने के चलते स्कूल बस के अलावा कई दूसरी गाडियां भी पानी में फंस गईं. पानी भरने के चलते हाईवे पर भी लंबा जाम देखने को मिला.

First Published : 28 Jul 2022, 05:28:03 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.