News Nation Logo

'राष्ट्रपत्नी' विवाद पर अधीर चौधरी की सफाईः मैं बंगाली हूं, हिंदी अच्छी नहीं होने से गलती हो गई

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 28 Jul 2022, 05:12:41 PM
Adhir Ranjan Chaudhary

'राष्ट्रपत्नी' विवाद पर अधीर चौधरी की सफाईः बोले-मैं बंगाली हूं (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

राष्ट्रपति की जगह राष्ट्रपत्नी शब्द का इस्तेमाल करने के बाद सत्ता पक्ष के निशाने पर आए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी  ने सफाई दी है. कांग्रेस नेता ने संसद में भाजपा नेताओं के भारी विरोध का सामना करने के बाद कहा कि 'मैं एक बंगाली हूं, मुझे हिंदी की आदत नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि मुझसे गलती हुई है. गौरतलब है कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी के बाद देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला नेताओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. दरअसल, चौधरी ने मुर्मू को राष्ट्रपति कहने की जगह राष्ट्रपत्नी कह दिया था. 

चौधरी ने इस मामले में भाजपा पर "तिल का पहाड़" बनाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 'राष्ट्रपत्नी' कहना 'जुबान फिसलना' है. गौरतलब है कि इस मामले में सत्ता पक्ष की महिला मंत्रियों और सांसदों की विरोध की वजह से संसद के दोनों सदनों को पहले दोपहर 2 बजे और फिर शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस को संसद में और भारत की सड़कों पर माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एक महिला सोनिया गांधी के नेतृत्व में होने के बावजूद कांग्रेसी संवैधानिक पदों पर बैठीं महिलाओं को नीचा दिखाते हैं.


चौधरी ने कहा कि इस शब्द का इस्तेमाल केवल एक बार गलती से किया गया था और कभी भी राष्ट्रपति के प्रति अनादर का इरादा नहीं था, चौधरी ने कहा कि भाजपा ने संसद के दोनों सदनों को रोक दिया और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से देश से माफी मांगने की मांग कर रही है. उन्होंने कहा कि माफी मांगने का कोई सवाल ही नहीं है. उन्होंने कहा कि मैंने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है. मुझे उम्मीद है कि जल्द ही राष्ट्रपति से मिलने का वक्त मिल जाएगा. उन्होेंने कहा कि राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान मैं उनके सामने पूरी स्थिति स्पष्ट कर दूंगा. 

"मुझे क्या करना चाहिए? मैंने यह कहा और महसूस किया कि मैंने गलत शब्द कहा है. मैंने उन मीडियाकर्मियों की भी तलाश की, जिनसे मैंने यह कहा था. चौधरी ने कहा कि मैं उन पत्रकारों को कहना चाहूंगा कि इस पर ध्यान केंद्रित न करें. उन्होंने आगे कहा, हालांकि मैं उन्हें नहीं ढूंढ सका. इसके बाद बाद में एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति, चाहे वह ब्राह्मण हो या आदिवासी, सभी का सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि कल, जब हम विजय चौक पर धरना दे रहे थे. उस दौरान पत्रकारों ने पूछा कि हम कहां जाना चाहते हैं. इसके जवाब में मैंने गलती से सिर्फ एक बार 'राष्ट्रपपत्नी' शब्द का इस्तेमाल किया. मैंने पत्रकारों से मेरा वीडियो न दिखाने का आग्रह किया. जहां मैंने गलती की है. भाजपा अब इसे लेकर विवाद खड़ा कर रही है. चौधरी ने कहा कि भाजपा कांग्रेस के खिलाफ "मसाला" ढूंढ रही है. उन्होंने कहा कि "मुद्दे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है... देश की सर्वोच्च कुर्सी को नीचा दिखाने का मेरा कतई इरादा नहीं है.

First Published : 28 Jul 2022, 05:10:15 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.