logo-image

जम्मू-कश्मीर में तबाही मचाने के फिराक में पाकिस्तान, फिर भेजा ड्रोन

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान (Pakistan) तबाही मचाने के फिराक में है, लेकिन भारतीय सेना उनकी इस हरकत को नापाक कर देती है. इस बार पाकिस्तान की ओर से भारत में ड्रोन भेजा जा रहा है.

Updated on: 24 Jul 2021, 11:51 AM

highlights

  • कठुआ जिले में देर रात नजर आया Pakistani Drone
  • पुलिस ने अखनूर इलाके में एक ड्रोन को मार गिराया था
  • एलओसी के नजदीक PAK का एरोप्लेन नुमा बैलून मिला

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान (Pakistan) तबाही मचाने के फिराक में है, लेकिन भारतीय सेना उनकी इस हरकत को नापाक कर देती है. इस बार पाकिस्तान की ओर से भारत में ड्रोन भेजा जा रहा है. इसी क्रम में जम्मू के कठुआ जिले में शुक्रवार देर रात पाकिस्तान का ड्रोन नजर आया. इसकी सूचना मिलने ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई और तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. हालांकि, अभी तक पुलिस के हाथ ड्रोन नहीं लगा है. इससे पहले पुलिस ने अखनूर इलाके में एक ड्रोन को मार गिराया था.

यह भी पढ़ें : Health Tips: ये 5 बुरी आदतें कर रही हैं आपकी हड्डियों को बेहद कमज़ोर

जम्मू के कठुआ जिले में देर रात निहालपुर गांव में एक बार फिर ड्रोन नजर आया है. स्थानीय लोगों ने ड्रोन देखा. इसके बाद उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दी. सूचना मिलते ही पुलिस गांव पहुंची और पूरे इलाके में ड्रोन को तलाशने के लिए तलाशी अभियान चलाया है. आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को भी अखनूर इलाके में पुलिस ने एक ड्रोन को मार गिराया था.

LOC के पास मिला पाकिस्तान का एरोप्लेन नुमा बैलून

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान की ओर से एक नीले रंगा बैलून नुमा एरोप्लेन भेजा गया है, जिसे स्थानीय पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. पुंछ के केजी सेक्टर में एलओसी के नजदीक एक बार फिर पाकिस्तान का एरोप्लेन नुमा बैलून मिला है. इसकी जानकारी स्थानीय नागरिकों ने पुलिस को दी है. इस पर पुलिस ने आनन-फानन में मौके से बैलून को अपने कब्जे में ले लिया है. इस बार आए बैलून का रंग नीला है, जिसमें PIA लिखा हुआ है. इससे पहले इसी तरह के हरे रंग की बैलून जम्मू और कठुआ के कई इलाकों से बरामद किए जा चुके हैं.

गौरतलब है कि एक और ड्रोन जम्मू शहर के वायु सेना स्टेशन के क्षेत्र में देखा गया था, जिसे वायु सेना द्वारा ड्रोन विरोधी तकनीक का उपयोग करके उसे जाम करके नष्ट कर दिया गया. ड्रोन का पता गुरुवार तड़के लगा था. जम्मू शहर में सैन्य प्रतिष्ठानों और जम्मू जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास ड्रोन देखा गया है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली पुलिस हुई और 'शक्तिशाली', उपराज्यपाल ने दिया किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार

इससे पहले भी आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए गए दो ड्रोन ने 27 जून, 2021 को जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर एक कार्यालय भवन को क्षतिग्रस्त कर दिया था और दो कर्मियों को घायल कर दिया था. जम्मू में वायुसेना स्टेशन के ड्रोन हमले की जांच एनआईए कर रही है. रक्षा सूत्रों ने कहा कि सशस्त्र बलों ने पहले ही सैन्य प्रतिष्ठानों और अन्य संवेदनशील स्थानों को ड्रोन रोधी सुविधाओं से लैस कर दिया है.