News Nation Logo
Banner

दिल्ली पुलिस हुई और 'शक्तिशाली', उपराज्यपाल ने दिया किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने एक नोटिफिकेशन जारी कर दिल्ली पुलिस कमिश्नर को 18 अक्टूबर तक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 24 Jul 2021, 12:04:06 PM
lieutenant governor anil baijal

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अब और भी पावरफुल हुई दिल्ली पुलिस
  • NSA के तहत किसी को भी कर सकती है गिरफ्तार
  • अनिल बैजल ने अधिसूचना जारी कर दिया निर्देश

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (lieutenant governor anil baijal) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर दिल्ली पुलिस कमिश्नर को 18 अक्टूबर तक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार दिया है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, 1980 की धारा 2 के तहत प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि 19 जुलाई से 18 अक्टूबर के दौरान दिल्ली पुलिस कमिश्नर हिरासत में लेने की ताकत का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : जानिए मनमोहन सिंह ने एक बजट से कैसे 30 साल पहले बदला था देश

राज्यपाल का यह आदेश स्वतंत्रता दिवस से पहले आए हैं. आपको बता दें कि कोई व्यक्ति देश की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था के लिए खतरा होता है तो उसे महीनों तक एहतियातन हिरासत में रखा जा सकता है. वहीं, दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह नियमित आदेश हैं. दरअसल, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने यह आदेश ऐसे समय में दिया है जब केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान जंतर-मंतर पर विरोध कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में सेना का जवान शहीद

वहीं, संसद में जारी मानसून सत्र के साथ केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शित करने के लिए 200 किसानों का एक समूह दिल्ली के जंतर-मंतर पहुंचा. नौ अगस्त तक यहां किसानों का सांकेतिक विरोध प्रदर्शन चलेगा. वहीं दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जंतर मंतर पर अधिकतम 200 किसानों को नौ अगस्त तक प्रदर्शन की विशेष अनुमति दी है.

यह भी पढ़ें : देखें पहली काली गिलहरी का दस्तावेज, जानें किस राज्य के शोधकर्ताओं ने बनाया

अधिसूचना में क्या कहा गया?

अधिसूचना में कहा गया है, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Act), 1980 की धारा 2 के तहत प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि 19 जुलाई से 18 अक्टूबर के दौरान दिल्ली पुलिस के आयुक्त हिरासत में लेने की ताकत का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पहले दिल्ली पुलिस के आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने इस महीने की शुरुआत में पैराग्लाइडर्स और हॉट एयर बैलून जैसी चीजों को उड़ाने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए थे.

First Published : 24 Jul 2021, 11:33:59 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.