News Nation Logo
Banner

Health Tips: ये 5 बुरी आदतें कर रही हैं आपकी हड्डियों को बेहद कमज़ोर

अक्सर अपने डेली रूटीन लाइफ (Daily Routine Life) में जाने अनजाने लोग कुछ ऐसी गलतियां करते चले जाते हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकती हैं. ऐसी ही 5 गलतियां (habits not good for bones) हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपकी हड्डियों को

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 24 Jul 2021, 11:35:57 AM
5 Bad Habits For Weak Bones

5 Bad Habits For Weak Bones (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • धुम्रपान से होती हैं हड्डियां खराब
  • शराब पीने से भी गल जाती हैं हड्डियां 
  • नमकीन भोजन पहुंचाता है हड्डियों को नुकसान 

नई दिल्ली:

भागदौड़ भरी इस ज़िन्दगी में अक्सर लोग अपनी कुछ आदतों की वजह से अपनी सेहत को कहीं पीछे छोड़ देते हैं जिसका खामियाजा उन्हें आगे चलकर भुगतना पड़ता है. ऐसी ही कुछ बेहद ही खराब आदतें हैं जिन्हें जाने अनजाने में अपनाकर आप अपनी हड्डियों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं. इन आदतों से बचकर आप हड्डियों के नुकसान की दर को कम कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य की बेहतर रक्षा कर सकते हैं. बता दें कि, केवल उम्र ही जोड़ों की समस्या का कारण नहीं बनती है. ज्यादातर मामलों में बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल भी कमजोर हड्डियों और जोड़ों की समस्याओं की वजह बनता है. लेकिन आप अपनी उन आदतों को आसानी से छोड़कर हेल्दी और मजबूत हड्डियां पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो 5 आदतें जिन्हें छोड़ना ही एक मात्र रास्ता है आपकी स्वस्थ हड्डियों के लिए. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: लहसुन का अचार है कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक, जानें इसके बेजोड़ फायदे

1. धूम्रपान (Smoking)
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऑस्टियोपोरोसिस एंड रिलेटेड बोन डिजीज नेशनल रिसोर्स सेंटर (National Institutes of Health Osteoporosis and Related Bone Diseases National Resource Center) के अनुसार, जो लोग तंबाकू (Tobacco) का उपयोग करते हैं, उनमें हड्डियों का घनत्व (Bone Density) कम होता है. यह आंशिक रूप से है क्योंकि धूम्रपान मुक्त कण (smoke free radicals) हानिकारक परमाणु पैदा करता है, जो हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं (cells) को नष्ट कर देता है. धूम्रपान तनाव हार्मोन कोर्टिसोल (stress hormone cortisol) के उत्पादन को भी बढ़ाता है और हार्मोन कैल्सीटोनिन (hormone calcitonin) के उत्पादन को कम करता है. बता दें कि, कोर्टिसोल हमारे बोन स्टॉक को कम कर सकता है. 

2. बहुत अधिक शराब पीना (Excess Drinking)
शराब शरीर में कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ाती है. इसे पीने से टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन (Testosterone and Estrogen) के हार्मोन का लेवल भी कम होता है, जिससे हड्डियां और कमजोर होती हैं. इसके अलावा, शराब का सेवन करने से बोन डेंसिटी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: GREEN TEA है कई बड़ी बीमारियों का इलाज, कोरोना से बचाव में भी है कारगर

3. बहुत अधिक नमकीन भोजन करना (Excess of Salty Food)
हाई सोडियम के सेवन से हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है. जैसे-जैसे आपका सोडियम सेवन बढ़ता है, आपका शरीर आपके मूत्र में अधिक कैल्शियम (calcium) छोड़ता है. इसलिए आज से ही अपने नमक का सेवन कम करें.

4. पूरे दिन घर के अंदर रहना 
विटामिन डी (Vitamin D) की कमी हमारी हड्डियों को पतला बना सकती है. विटामिन डी के मुख्य स्रोतों में से एक सूर्य का प्रकाश बी (Sunlight) है. इसलिए अगर आप बाहर पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं, तो आपको इस पोषक तत्व की कमी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में कोविड-19 के बाद अब नोरोवायरस ने दी दस्तक

5. दिनभर बैठे रहना
गतिहीन रोगियों (sedentary patients) को अधिक तेजी से हड्डियों के नुकसान का खतरा होता है. लगातार बैठे रहना और कोई काम न करना आपकी हड्डियों को बेहद कमजोर बना सकता है. इसलिए जब हड्डी के स्वास्थ्य की बात आती है तो व्यायाम (exercise) करना बहुत ज़रूरी हो जाता है.

First Published : 24 Jul 2021, 11:35:57 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.