logo-image

Jammu-Kashmir: आर्टिकल 370 हटने के बाद आज पहली बार कश्मीर में PM मोदी, देंगे करोड़ों की सौगात

Jammu and Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे

Updated on: 07 Mar 2024, 07:35 AM

New Delhi:

Jammu and Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी कश्मीर को 6400 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात भी देंगे. इसके साथ ही एक हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मिलेगा. अपने कश्मीर दौरे के क्रम में पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला दौरा है. इससे पहले पीएम मोदी 2019 के लोकसभा चुनाव को दौरान चुनाव प्रचार के लिए जम्मू-कश्मीर गए थे. पीएम मोदी के कश्मीर दौरे के लेकर राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है और लोगों की चेकिंग बढ़ा दी गई है. भारतीय जनता पार्टी ने पीएम मोदी की रैली में पहुंचने वाले 2 लाख से ज्यादा लोगों का दावा किया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली के मौसम में फिर लौटी ठंडक, जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

यह खबर भी पढ़ें- CNG Price: दिल्ली-NCR में CNG के रेट गिरे, 2.50 रुपये कम हुए भाव...देखें लिस्ट

कई अलग-अलग योजनाओं की देंगे सौगात

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब 12 बजे श्रीनगर स्थित बख्शी स्टेडियम पहुंचेंगे. यहां वह विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस दौरान पीएम जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यव्स्था को बढ़ावा देने के लिए करीब 5000 करोड़ रुपए की सौगात देंगे और समग्र कृषि विकास कार्यक्रम राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. इसके अलावा पीएम स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना का भी शुभारंभ करेंगे और इसके तहत 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा की पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे. यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान करीब एक हजार नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी अपने कश्मीर दौरे के दौरान विभिन्न योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे. 

लोकसभा चुनाव की तैयारी

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी दलों ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है. इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बड़े-बड़े नेता देश के अलग-अलग राज्यों में अपने रैली व जनसभाएं कर रहे हैं. कांग्रेस के स्टार प्रचारक और पूर्व अध्यक्ष जहां देशभर में यात्रा निकाल रहे हैं वहीं, पीएम मोदी और अमित शाह अलग-अलग राज्यों में रोड शो और रैलियां कर चुनावी माहौल को अपने पक्ष में करने का प्रयास कर रहे हैं.