logo-image

CNG Price: दिल्ली-NCR में CNG के रेट गिरे, 2.50 रुपये कम हुए भाव...देखें लिस्ट

CNG Price: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी के भाव में कटौती की गई है.

Updated on: 06 Mar 2024, 10:45 PM

New Delhi:

CNG Price: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले दिल्लीवासियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में CNG के भाव में कटौती की गई है. जानकारी के अनुसार दिल्ली के अलावा गौतमबुद्ध नगर (नोएडा, ग्रेटर नोएडा), गाजियाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, करनाल और कैथल में सीएनजी के भाव कम किए गए हैं. राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में CNG ढ़ाई रुपए सस्ता हो गया है. CNG के नए भाव कल यानी गुरुवार 6 बजे से लागू होंगे.

दिल्ली से लेकर करनाल तक नई सीएनजी की दरें:

  • दिल्ली में अब एक किलो CNG का रेट 74.09 रुपये, पहले 76.59 रुपये था.
  • नोएडा में एक किलो CNG का रेट 78.70 रुपये, पहले 81.20 रुपये था.
  • गुरुग्राम में एक किलो CNG का रेट अब 80.12 रुपये, पहले 82.62 रुपये था.
  • रेवाड़ी में एक किलो CNG का रेट अब 78.70 रुपये. पहले 81.20 रुपये था.
  • करनाल में एक किलो CNG का रेट अब 80.43 रुपये. पहले 81.93 रुपये था.

परिवहन क्षेत्र और घरेलू रसोई में सीएनजी के उपयोग को बढ़ावा

आपको बता दें इससे पहले पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को 17 राज्यों में 201 कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस (CNG) स्टेशन और मध्य प्रदेश के विजयपुर में भारत की पहली लघु एलएनजी इकाई राष्ट्र को समर्पित की. यह हरित अर्थव्यवस्था की दिशा में मोदी सरकार के प्रयास का हिस्सा है. ये स्टेशन पारंपरिक ईंधन के हरित विकल्प के रूप में परिवहन क्षेत्र और घरेलू रसोई में सीएनजी के उपयोग को बढ़ावा देंगे और इसे नए क्षेत्रों में उपलब्ध कराएंगे. स्टेशनों का समर्पण यहां एक समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया, जिसमें मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और सार्वजनिक क्षेत्र की प्राकृतिक गैस कंपनी गेल के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए.

क्या है अधिकारिक बयान

आधिकारिक बयान के मुताबिक, गेल की 15 सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) इकाइयों ने 201 सीएनजी स्टेशन स्थापित किए हैं, जिनमें से 53 स्टेशन गेल गैस लिमिटेड के, 50 इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के, 43 गेल के और 20 महानगर गैस लिमिटेड के हैं. बाकी में से चार अवंतिका गैस लिमिटेड के, दो बंगाल गैस कंपनी लिमिटेड के, तीन सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड के, एक गोवा नेचुरल गैस प्राइवेट लिमिटेड के हैं. ग्रीन गैस लिमिटेड को तीन, हरिद्वार नेचुरल गैस लिमिटेड का एक, पूर्व भारती गैस लिमिटेड के दो, राजस्थान स्टेट गैस प्राइवेट लिमिटेड का एक, त्रिपुरा नेचुरल गैस कंपनी लिमिटेड का एक और एक वडोदरा गैस लिमिटेड का है.