logo-image

Jammu Kashmir: राजौरी के नौशेरा इलाके में लैंडमाइन ब्लास्ट, एक जवान शहीद, 2 घायल

Jammu Kashmir: राजौरी के नौशेरा इलाके में गुरुवार को हुए एक लैंडमाइन ब्लास्ट में सेना का एक जवान शहीद हो गया.

Updated on: 18 Jan 2024, 02:12 PM

highlights

  • राजौरी जिले के नौशेरा में लैंडमाइन ब्लास्ट
  • सेना का एक जवान शहीद, दो घायल
  • गुरुवार सुबह हुआ ब्लास्ट

नई दिल्ली:

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में लैंडमाइन ब्लास्ट की खबर है. बताया जा रहा है कि इस घटना में एक जवान शहीद हो गया है. जबकि दो जवान घायल हुए हैं. जानकारी के मुताबिक, ये घटना गुरुवार की सुबह राजौरी जिले के नौशेरा इलाके में हुई. सुबह करीब साढ़े दस बजे इन्फैंट्री ब्रिगेड की 17वीं सिख लाइट बटालियन के अधिकार वाले इलाके में फॉरवर्ड डिफेंस लाइन से करीब 300 मीटर दूर लैंडमाइन ब्लास्ट हो गया. बताया जा रहा है कि जब ये ब्लास्ट हुआ तब सेना के तीनों जवान नियंत्रण रेखा पर रुटीन निगरानी कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी ने जारी किया श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट

उधमपुर के कमांड अस्पताल लाए गए जवान

इस विस्फोट के बाद दो सैनिकों को हवाई मार्ग से तुरंत उधमपुर के कमांड अस्पताल लाया गया. वहीं गंभीर रूप से घायल एक जवान ने मौके पर ही दम तोड़ दिया. सेना ने शहीद जवान के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं दी है. गौरतलब है कि पिछले साल भी जम्मू संभाग के राजौरी जिले में एलओसी के पास एक बारूदी सुरंग में ब्लास्ट हुआ था. इस घटना में सेना के दो पोर्टर घायल हुए थे. इसके बाद उन्हें आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

ये भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करने वालों के लिए जरूरी खबर, बंद हो सकता है अकाउंट

जानें कैसे हो जाते हैं ऐसे हादसे?

सेना के अधिकारियों का कहना है कि भारतीय सीमा में घुसपैठ रोकने के लिए इस तरह की प्रणाली को अपनाया जाता है. जिसके तहत अग्रिम क्षेत्र में बारूदी सुरंगें बिछाई जाती हैं. लेकिन बारिश के चलते कई बार इनकी स्थिति बदल जाती है. जिससे जवानों को इनके बारे में पता नहीं चलता और इस तरह के हादसे हो जाते हैं. ऐसे हादसों से बचने के लिए इन स्थानों पर अधिक सतर्कता बरती जाती है.

ये भी पढ़ें: Bilkis Bano Case: बिलकिस बानो केस में SC पहुंचे तीन दोषी, सरेंडर के लिए मांगा समय