logo-image
लोकसभा चुनाव

हरियाणा सरकार BPL श्रेणी के कोविड मरीजों को 42 हजार रुपये की मदद देगी

बीपीएल रोगियों के लिए राज्य सररकार द्वारा 42,000 रुपये चिकित्सा सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे. खट्टर ने कहा कि निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड मरीजों के लिए बेड और अन्य सुविधाओं की दरें सरकार द्वारा तय की गई हैं.

Updated on: 05 May 2021, 11:07 PM

highlights

  • गरीबी रेखा से नीचे के मरीजों को खट्टर सरकार देगी मदद
  • बीपीएल परिवारों को देगी 42000 रुपयों की आर्थिक मदद
  • हरियाणा में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले

नई दिल्ली:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar Government) ने बुधवार को कोविड-19 के उपचार के लिए गरीबी रेखा (बीपीएल) परिवारों को सहायता राशि देने की घोषणा की. उन्होंने अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को सहायता पाने का पहला अधिकार है. उन्होंने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए घोषणा की कि सामान्य श्रेणी के जो मरीज किसी निजी अस्पताल में भर्ती हैं और ऑक्सीजन या आईसीयू सपोर्ट पर हैं, उन्हें राज्य सरकार अधिकतम सात दिनों के लिए प्रतिदिन प्रति मरीज 5,000 रुपये की सहायता देगी और जो बीपीएल श्रेणी से संबंधित हैं, उन्हें 35,000 रुपये की मदद मिलेगी.

इसके अलावा, निजी अस्पताल को भी राज्य से संबंधित कोविड-19 रोगियों (Corona Infection) को भर्ती लेने में वरीयता देने पर प्रतिदिन प्रति मरीज 1,000 रुपये या अधिकतम 7,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा. बीपीएल रोगियों के लिए राज्य सररकार द्वारा 42,000 रुपये चिकित्सा सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे. खट्टर ने कहा कि निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड मरीजों के लिए बेड और अन्य सुविधाओं की दरें सरकार द्वारा तय की गई हैं. इस समय राज्य के 42 निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ेंःहरियाणा में कोरोना का कहर, CM खट्टर ने लगाया 7 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन

इसके पहले 2 मई को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य में 3 मई से 7 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया था.  हरियाणा सरकार के गृहमंत्री अनिल विज ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एक सप्ताह के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के कई जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था.  हरियाणा के 9 जिलों में शुक्रवार शाम 5 बजे से 3 मई को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसमें पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद जिले शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःहरियाणा में 18 साल से ऊपर वालों को मिलेगी मुफ्त वैक्सीनः मनोहर लाल खट्टर

एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी. शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में एक बैठक की गई जिसमें इस बात का फैसला किया गया. आपको बता दें कि इसके पहले केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को इस बात का ऐलान किया था कि एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.