News Nation Logo

हरियाणा में 18 साल से ऊपर वालों को मिलेगी मुफ्त वैक्सीनः मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा में भी अब एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी. शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में एक बैठक की गई जिसमें इस बात का फैसला किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 24 Apr 2021, 04:27:44 PM
Manohar Lal Khattar

मनोहर लाल खट्टर (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • हरियाणा सरकार ने वैक्सीन को लेकर की बैठक
  • CM मनोहर लाल खट्टर ने बैठक में लिया बड़ा फैसला
  • हरियाणा में भी 18 साल से ऊपर वालों को मिलेगी मुफ्त वैक्सीन

नयी दिल्ली:  

हरियाणा में भी अब एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी. शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में एक बैठक की गई जिसमें इस बात का फैसला किया गया. आपको बता दें कि इसके पहले केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को इस बात का ऐलान किया था कि एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ये फैसला लिया है. आपको बता दें कि एक मई से इस वैक्सीनेशन अभियान के लिए 28 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो जाएगा. जो लोग कोविन एप पर वैक्सीन लेने के लिए अपना पंजीकरण 28 अप्रैल को करवा लेंगे उन्ही को एक मई को मुफ्त में सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन दी जाएगी. 

इसके पहले देश में लगातार कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने 19 अप्रैल को ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को COVID-19 वैक्सीन दी जाएगी. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया है. पीएम मोदी ने इस वर्चुअल बैठक के दौरान ये भी कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो जाए. आपको बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ने दो चरणों में- 60 से ऊपर और 45 साल से ऊपर की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण का प्रावधान किया था.

यह भी पढ़ेंः Good News: एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी कोरोना की वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से फैली महामारी के बाद देश के हालातों को देखते हुए ये बड़ा फैसला लिया है. सोमवार को पीएम मोदी ने अग्रणी डॉक्टरों और शीर्ष फार्मा कंपनियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की. इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, "सरकार इस बात को तय करने में एक साल से बहुत कड़ी मेहनत कर रही है कि कम से कम समय में अधिक से अधिक संख्या में भारतीय कैसे वैक्सीन प्राप्त कर सकें."

यह भी पढ़ेंःबीमारी और रोजी रोटी की जंग में हारा प्रवासी मजदूर, घर वापसी करने पर मजबूर

सरकार ने अपने आदेश में कहा कि राज्यों को निर्माताओं से सीधे अतिरिक्त कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद करने का अधिकार दिया गया है, साथ ही साथ सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी श्रेणी के लोगों के लिए टीकाकरण का रास्ता भी भी खोल दिया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की सुबह से ही कोरोना संकट को लेकर बैठकें कर रहे थे.

First Published : 24 Apr 2021, 04:07:59 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.