News Nation Logo
Banner

हरियाणा में कोरोना का कहर, CM खट्टर ने लगाया 7 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन

हरियाणा सरकार के गृहमंत्री अनिल विज (Hrayana Home Minister Anil Viz) ने राज्य में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एक सप्ताह के संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lock Down) का ऐलान किया है. 

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 02 May 2021, 03:50:04 PM
Mahohar Lal Khattar

मनोहर लाल खट्टर (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • हरियाणा में लगा एक सप्ताह का संपूर्ण लॉकडाउन
  • राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • हरियाणा में लगातार बढ़ रहे थे कोरोना के मामले

नयी दिल्ली:

हरियाणा (Haryana) में कोरोना वायरस संक्रमण का कहर (Havoc of Corona Virus Infection) जारी है. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से बचने के लिए राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार (Manohar Lal Khattar Government) ने राज्य में 3 मई से 7 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lock Down ) लगा दिया है.  हरियाणा सरकार के गृहमंत्री अनिल विज (Hrayana Home Minister Anil Viz) ने राज्य में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एक सप्ताह (One Week) के संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lock Down) का ऐलान किया है. 

आपको बता दें कि इसके पहले कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के कई जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था. हरियाणा के 9 जिलों में शुक्रवार शाम 5 बजे से 3 मई को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसमें पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद जिले शामिल हैं. वहीं, हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को 31 मई तक सभी कॉलेजों, कोचिंग और प्रशिक्षण संस्थानों, आईआईटी और पुस्तकालयों को बंद करने की घोषणा की. साथ ही, महिला और बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे सभी आंगनवाड़ी केंद्र और क्रेच इस अवधि के दौरान बंद रहेंगे. आदेश का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति दंडित होने के लिए उत्तरदायी होगा.

कोरोनोवायरस रोगियों के उपचार में देरी की आलोचना के कारण मुख्यमंत्री के दौरे की व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को यह सुनिश्चित किया गया है कि वीआईपी की आवाजाही के दौरान अस्पतालों में कोविड रोगियों का उपचार प्रभावित नहीं होना चाहिए. गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट में कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता मरीज और उनका उपचार है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को जींद शहर के सिविल अस्पताल का दौरा किया जहां दो मरीजों को इंतजार करना पड़ा क्योंकि पुलिस ने यात्रा के दौरान अस्पताल में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया था. बाद में, मुख्यमंत्री ने भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सुरक्षा कारणों से मरीजों परेशानी नहीं होनी चाहिए.
 
गुरुग्राम प्रशासन ने जारी किया ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कंट्रोल रूम नंबर
गुरुग्राम जिला प्रशासन ने जिले के विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति के लिए एक कंट्रोल रूम नंबर जारी किया है, जो कि 0124 2971110 है. इस पर कॉल करके आपातकालीन सिलेंडर की आवश्यकता का लाभ उठाया जा सकता है. यह कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे काम करेगा. इस सुविधा के तहत जब भी किसी अस्पताल द्वारा कंट्रोल रूम में कॉल किया जाएगा, तो उस अस्पताल का नाम, ड्राइवर का नाम और मोबाइल नंबर, गाड़ी का नंबर, अस्पताल में ऑक्सीजन का बैकअप कितने समय तक के लिए है, कितने सिलेंडरों की आवश्यकता है इत्यादि सभी जानकारियां कंट्रोल रूम के द्वारा लोगों को दी जाएंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 03:15:44 PM

For all the Latest States News, Haryana News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.