logo-image

हरियाणा के रोहतक में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई तीव्रता

हरियाणा के रोहतक जिले में मंगलवार शाम 7:10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान कुछ लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई है.

Updated on: 27 Apr 2021, 09:04 PM

highlights

  • हरियाणा के रोहतक में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • शाम 7:10 मिनट पर महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • भूकंप से जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है

नई दिल्ली:

हरियाणा के रोहतक जिले में मंगलवार देर शाम भूकंप (Earthquake in Rohtak) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई है. भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है. जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के रोहतक जिले में मंगलवार शाम 7:10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान कुछ लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई है.

ये भी पढ़ें- डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा की कोरोना से तबियत बिगड़ी, PGI में भर्ती

इसी महीने हिल गए थे कई राज्य

हाल ही में बिहार, असम और बंगाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी. इसका केंद्र सिक्किम नेपाल बॉर्डर के नजदीक बताया गया था. इस भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित बिहार हुआ था. राज्य के पटना, किशनगंज, अररिया में लोगों ने ज्यादा तेज झटके महसूस किए थे. हालांकि इसमें किसी तरह जान माल का नुकसान नहीं हुआ था.

22 को अंडमान मे आया था भूकंप

इसी महीने की 22 तारीख को अंडमान द्वीपों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी. झटके देर रात करीब 1:04 पर महसूस हुए थे. भूकंप से जान-माल और किसी अन्य तरह के नुकसान नहीं हुआ था.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह राज्यों के राज्यपालों से कोविड पर की बातचीत

भूकंप आने पर करें ये काम

भूकंप ऐसी प्राकृतिक आपदा है जिसका अंदाजा लगा पाने में हम सक्षम नहीं हैं. कब, कहां धरती अचानक डोलने लगेगी, यह बता पाना वैज्ञानिकों के लिए बड़ा मुश्किल है. आपदा वैसे तो संभलने का मौका नहीं देती लेकिन थोड़ा चौकन्ना रहकर आप जिंदगी बचाने की कोशिश जरूर कर सकते हैं. जानिए भूकंप जैसी स्थिति से निपटने के लिए आप कैसे तैयार रह सकते हैं.

  • भूकंप के झटके जैसे ही महसूस हों तुरंत बिना देर किए घर, ऑफिस से निकल खुली जगह पर निकल जाएं. बड़ी बिल्डिंग्स, पेड़ों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें.
  • बाहर जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल कतई न करें. सीढ़ियों से ही नीचे पहुंचने की कोशिश करें.
  • अगर आप किसी ऐसी जगह हैं जहां बाहर जाने का कोई फायदा नहीं है तो सही यह होगा कि अपने आस-पास ही ऐसी जगह खोजें जिसके नीचे छिप कर खुद को बचाया जा सके. ध्यान रखें भूकंप के समय भागे नहीं इससे नुकसान की संभावना ज्यादा होगी.