News Nation Logo

गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर बीजेपी ने दर्ज की जीत, ये बने सांसद

बीजेपी ने राज्यसभा के उपचुनाव में गुजरात से दोनों और असम से एक सीट जीती. अब ऊपरी सदन में पार्टी के 95 सांसद हुए जो उसके इतिहास में सर्वाधिक हैं. सहयोगी, निर्दलियों और मनोनीत सांसदों के साथ आँकड़ा 114 तक पहुँचा यानी अभी के हिसाब से बहुमत के बेहद नज़दीक.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Feb 2021, 07:56:14 PM
bjp flags 23

गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर बीजेपी ने दर्ज की जीत (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है.
  • राज्यसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना कोई प्रत्याशी नहीं खड़ा किया था.
  • बीजेपी के दिनेशचंद्र जमलभाई अननवदिया और रामभाई हरजीभाई मोकरिया ने जीत दर्ज की.

गांधीनगर:

गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है. बीजेपी के दिनेशचंद्र जमलभाई अननवदिया और रामभाई हरजीभाई मोकरिया ने जीत दर्ज की. एक राज्यसभा सीट कांग्रेस के अहमद पटेल और दूसरी राज्भाय सभा सीट बीजेपी के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद सीटें खाली हो गई थी.  दरअसल, बीजेपी ने राज्यसभा के उपचुनाव में गुजरात से दोनों और असम से एक सीट जीती. अब ऊपरी सदन में पार्टी के 95 सांसद हुए जो उसके इतिहास में सर्वाधिक हैं. सहयोगी, निर्दलियों और मनोनीत सांसदों के साथ आँकड़ा 114 तक पहुँचा यानी अभी के हिसाब से बहुमत के बेहद नज़दीक. 

यह भी पढ़ें : भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर को पुलिस ने हिरासत में लिया

राज्यसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना कोई प्रत्याशी नहीं खड़ा किया था. इसलिए दोनों राज्यसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने निर्विरोध जीत दर्ज की. बता दें कांग्रेस के अहमद पटेल और बीजेपी के अभय गणपतराय भारद्वाज का कोरोना से निधन हो गया था. पिछले साल 25 नवंबर को पटेल की और 1 दिसंबर को भारद्वाज की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव का सीएम योगी पर तंज, आखिरी बजट में भी संकल्प पत्र नहीं पूरा

अगर बात बीजेपी के जीते हुए प्रत्याशियों की करें तो रामभाई मोकरिया पोरबंदर के रहने वाले हैं, जिनकी राजनीति में कोई सक्रिय भूमिका नहीं है. साल 1974 से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य थे और बाद में 1978 में जनसंघ में शामिल हो गए. तब से वह भाजपा के साथ हैं.

यह भी पढ़ें : लाल किले पर हिंसा का आरोपी जसप्रीत सिंह गिरफ्तार

वहीं दिनेश प्रजापति उत्तर गुजरात के बनासकांठा के रहने वाले हैं. वह अन्य पिछड़ा समुदाय से हैं और बीजेपी के बक्षीपंच मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. दिनेश गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के पूर्व निदेशक रह चुके हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Feb 2021, 05:46:58 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो