News Nation Logo
Banner

अमित शाह बोले- आत्मनिर्भर भारत के सपने को सिद्ध करने के लिए सहकारिता से...

लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती पर 'राष्ट्रीय एकता दिवस' समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रविवार को गुजरात पहुंचे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 31 Oct 2021, 04:46:24 PM
amit shah

गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • गृहमंत्री ने अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह को किया संबोधित
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने सहकारिता मंत्रालय बनाया
  • पूरे देश में 87 मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट अमूल ने लगाए : शाह

नई दिल्ली:  

लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती पर 'राष्ट्रीय एकता दिवस' समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रविवार को गुजरात पहुंचे हैं. अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने गुजरात के आणंद में अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज अमूल का 75वां स्थापना वर्ष अमृत महोत्सव चल रहा है. जब मात्र 200 लीटर दूध एकत्रित होता था तब कल्पना भी नहीं की होगी कि आज अमूल का 2020-21 का वार्षिक टर्नओवर 53,000 करोड़ को पार कर चुका है.

यह भी पढ़ें : काबुल नदी से रामलला को चढ़ाने के लिए आया जल, CM योगी करेंगे अभिषेक

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रतिदिन 30 मिलियन दूध की प्रोसेसिंग और स्टोरेज करने की क्षमता आज अमूल ने विकसित की है. 36 लाख किसान परिवार इसको अपना व्यवसाय बनाकर, अमूल के साथ जुड़े हुए हैं और अपना जीवन सम्मान से जी रहे हैं. 18,600 से ज्यादा गांव की छोटी-छोटी दुग्ध सहकारी समितियां अमूल से जुड़कर इसे एक वटवृक्ष बनाने में अपना योगदान दे रही हैं. 

यह भी पढ़ें : पुनीत राजकुमार के साथ हुआ अपहरण का ये किस्सा शायद ही जानते होंगे आप

उन्होंने आगे कहा कि 18 जिला स्तरीय डेरियां और पूरे देश में 87 मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट अमूल द्वारा लगाए गए हैं. मोदी ने सहकारिता मंत्रालय बनाया है वो 'सहकार से समृद्धि' के सूत्र वाक्य के साथ बनाया गया है. मुझे पूरा विश्वास है कि 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के अंदर सहकारिता बहुत बड़ा योगदान कर सकती है. आत्मनिर्भर भारत के सपने को सिद्ध करने के लिए सहकारिता से बड़ा कोई मार्ग नहीं हो सकता है.

First Published : 31 Oct 2021, 04:42:10 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.