News Nation Logo
संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

यमुना का रौद्र रूप, दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा जलस्तर, लोग सहमे

दिल्ली में यमुना का जलस्तर (Yamuna River Water Level) खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है. जिससे यमुना के किनारे रहने वाले लोग सहम गए हैं. लोगों को डर है कि यदि यमुना ने रौद्र रूप ले लिया तो सैकड़ों घर बह जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 30 Jul 2021, 01:42:59 PM
Yamuna Water level

Yamuna Water level (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा
  • खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा जलस्तर
  • हथिनी कुंड बैराज से कल छोड़ा गया था पानी

नई दिल्ली:

देश के पहाड़ी राज्यों में कुदरत कहर बरपा रही है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादल फटने से कई लोगों की मौत हो चुकी है. तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी आसमान से आफत बरस रही है. कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से मुंबई, गुजरात और बिहार जैसे राज्यों में बाढ़ की स्थिति है. वहीं अब दिल्ली में भी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. दिल्ली में यमुना का जलस्तर (Yamuna River Water Level) खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है. जिससे यमुना के किनारे रहने वाले लोग सहम गए हैं. लोगों को डर है कि यदि यमुना ने रौद्र रूप ले लिया तो सैकड़ों घर बह जाएंगे. स्थिति इतनी भयानक हो चुकी है कि प्रशासन के भी हाथ-पांव फूलने लगे हैं. 

ये भी पढ़ें- केरल में मंत्री के खिलाफ आंदोलन तेज, विजयन ने मंत्री के इस्तीफे से किया इनकार

शुक्रवार की सुबह  11:00 बजे के करीब यमुना का जलस्तर 205.34 हो गया, जबकि खतरे का निशान 205.33 मीटर ही है. सुबह 9 बजे यमुना का जलस्तर 205.26 मीटर हो गया था. जिस तेजी से यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है उसको देखते हुए माना जा रहा है कि यमुना के आसपास निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है. अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने नदी के डूब क्षेत्र के करीब के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया है और चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है.

प्रीत विहार के एसडीएम राजेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. उन्होंने बताया कि नार्थ ईस्ट दिल्ली, नार्थ दिल्ली, शाहदरा, पूर्वी दिल्ली, साउथ ईस्ट और सेंट्रल जिलों के डीएम को एलर्ट कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि 10 हजार लोग प्रभावित हो सकते हैं. बाढ़ से संभावित क्षेत्रों में लोगों को सावधान किया जा रहा है. सभी क्षेत्रों में मुनादी की जा रही है. बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 52 बोट तैयार हैं. 24 बोट यमुना नदी के अंदर डाली गई है. एक बोट पर तीन कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें- जम्मू में मंदिरों पर आतंकी हमले की बड़ी साजिश, हाई अलर्ट जारी

बता दें कि पहाड़ों पर लगातार बारिश से हथिनी कुंड बैराज में जैसे ही पानी बढ़ा तो सभी नहरें बंद करके 1 लाख 59 हजार क्यूसेक पानी दिल्ली की तरफ छोड़ दिया गया. कल हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी करीब 72 घंटे बाद ये पानी दिल्ली की सीमा पर दस्तक देगा जो हरियाणा और दिल्ली के निचले इलाकों में आने वाले दिनों में मुसीबत बढ़ा सकता है. इससे स्थिति और ज्यादा खतरनाक हो सकती है.

First Published : 30 Jul 2021, 01:19:52 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो