logo-image

केरल में मंत्री के खिलाफ आंदोलन तेज, विजयन ने मंत्री के इस्तीफे से किया इनकार

केरल में मंत्री के खिलाफ आंदोलन तेज, विजयन ने मंत्री के इस्तीफे से किया इनकार

Updated on: 30 Jul 2021, 12:55 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल विधानसभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को राज्य के शिक्षा मंत्री वी. शिवनकुट्टी के इस्तीफे की मांग पर अड़ा रहा, जबकि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस्तीफे से इनकार किया।

शिवनकुट्टी के साथ एक अन्य वर्तमान विधायक -- के.टी. जलील को लेकर माकपा नेताओं के खिलाफ मामलों को वापस लेने की केरल सरकार की याचिका को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने के बाद पूर्व मंत्री जलील और चार अन्य पूर्व विधायकों को साल 2015 में राज्य विधानसभा में तोड़फोड़ के लिए मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

जहां गुरुवार को प्रश्नकाल के बाद विधानसभा के पटल पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, वहीं शुक्रवार को दिन की कार्यवाही शुरू होते ही यह शुरू हो गया।

विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन इस मांग के साथ उठे कि शिवनकुट्टी को जाना है और जल्द ही विजयन ने उठकर इशारा किया कि सबसे पहले, तत्कालीन कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ सरकार की ओर से एक घटना के खिलाफ पुलिस मामले में आगे बढ़ना गलत था जो विधानसभा के पटल पर हुआ।

नाराज विजयन ने बहुत ²ढ़ता से कहा कि,इस मामले को तत्कालीन अध्यक्ष द्वारा आगे बढ़ाया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। सिर्फ इसलिए कि एक मंत्री को मुकदमे का सामना करने के लिए कहा गया है, मैं यह समझने में विफल हूं कि विपक्ष इस्तीफे की मांग क्यों कर रहा है। किसी भी परिस्थिति में शिवनकुट्टी इस्तीफा नहीं देंगे।

इसी के साथ विपक्षी बेंचों की ओर से नारेबाजी तेज हो गई और इसके कई मिनट बाद पूरे विपक्ष ने सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया।

बाद में विधानसभा के मीडिया रूम में मीडिया से बात करते हुए सतीसन ने कहा कि विजयन ने अपने तथ्यों को गलत पाया है क्योंकि उन्होंने गुरुवार को कहा कि किसी अन्य राज्य की विधानसभा में ऐसा नहीं हुआ है।

सतीसन ने कहा, हमारी अपनी विधानसभा में 1970 में एक घटना हुई और ऐसा ही पंजाब विधानसभा में हुआ जब सदन के अंदर होने वाले एक मुद्दे को अदालत ने सुलझा लिया। इसके अलावा, विजयन कहते हैं कि एक मंत्री के लिए कोई कारण नहीं है, जिसे सामना करने के लिए कहा गया है अगर ऐसा है तो किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि के. करुणाकरण, आर. बालकृष्ण पिल्लई, एन. श्रीनिवासन, केएम मणि, टीयू कुरुविला, केपी विश्वनाथन और केके रामचंद्रन जैसे नेताओं ने मंत्रियों का पद सिर्फ इसलिए छोड़ दिया है क्योंकि एक प्राथमिकी या अदालत में एक टिप्पणी की गई थी।

सतीसन ने कहा विजयन यह महसूस करने में विफल रहे है कि भूमि का शासन शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित किया गया है और यह वह अदालत थी जिसने शिवनकुट्टी के खिलाफ फैसला सुनाया था और इसलिए हम तब तक नहीं झुकेंगे जब तक कि वह इस्तीफा नहीं दे देते। आज से हम विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन करने जा रहे हैं और यह पूरे राज्य में देखा जाएगा।

यह तोड़फोड़ 13 मार्च 2015 को हुई थी, जब तत्कालीन राज्य के वित्त मंत्री के.एम. मणि नए वित्तीय वर्ष के लिए राज्य का बजट पेश कर रहे थे।

तत्कालीन माकपा के नेतृत्व वाले विपक्ष ने कड़ा रुख अपनाया था कि बंद को फिर से खोलने के लिए एक बार मालिक से एक करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में मणि को बजट पेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जब मणि ने अपना भाषण शुरू किया, तो वामपंथी विधायकों ने स्पीकर की कुर्सी को मंच से बाहर फेंक दिया और उनकी मेज पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी नुकसान पहुंचाया।

अन्य आरोपियों की सूची में राज्य के पूर्व मंत्री ई.पी. जयराजन, के. कुंजू अहमद, सी.के. सदाशिवन और के. अजित, जो अब विधायक नहीं हैं, जबकि के.टी. पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री जलील अब विधायक हैं।

2020 से, स्वर्गीय के.एम. मणि की पार्टी - केरल कांग्रेस (एम), जो अब उनके बेटे जोस के मणि के नेतृत्व में है, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ से बाहर हो गई और वर्तमान में विजयन सरकार की तीसरी सबसे बड़ी सहयोगी है और उसे कैबिनेट बर्थ दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.