logo-image

दिल्ली में महंगी हुई शराब, केजरीवाल सरकार ने 'स्पेशल कोरोना फ़ीस' नाम से नया टैक्स लगाया

केजरीवाल सरकार ने शराब पर लगाए गए इस नए टैक्स को 'स्पेशल कोरोना फ़ीस' का नाम दिया है. आपको बता दें कि मंगलवार से दिल्ली में शराब की नई कीमतों के साथ बिक्री की जाएगी.

Updated on: 05 May 2020, 12:09 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शराब की बढ़ती डिमांड को देखते हुए राज्य में शराब के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है. अब दिल्ली में शराब पहले की तुलना में ज्यादा महंगी मिलेगी. केजरीवाल सरकार ने शराब पर लगाए गए इस नए टैक्स को 'स्पेशल कोरोना फ़ीस' का नाम दिया है. आपको बता दें कि मंगलवार से दिल्ली में शराब की नई कीमतों के साथ बिक्री की जाएगी. देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से बातचीत कर लॉकडाउन (Lock Down) को एक बार फिर 2 सप्ताह तक के लिए बढ़ा दिया.

4 मई यानि कि सोमवार से इस लॉकडाउन 3.0 में पहले की तुलना में काफी छूट दी गई थी. इस छूट का फायदा उठाते हुए सोमवार को लोगों शराब की दुकानों पर पहुंचकर लंबी-लंबी लाइनों में शराब खरीदी वहीं दिल्ली सरकार ने मंगलवार को भी शराब की दुकानें खोले जाने का ऐलान कर दिया है. लेकिन दिल्ली सरकार ने मंग दिल्ली सरकार ने 'स्पेशल कोरोना फ़ीस' नाम से नया टैक्स लगा दिया है. दिल्ली सरकार ने शराब की एमआरपी पर 70% का नया टैक्स लगा दिया है. आपको बता दें कि मंगलवार की सुबह से शराब की कीमतों के ये नए दाम लागू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली और एनसीआर न्यूज़ कोरोना को हराना है तो इन तीन बातों का रखे ख्याल, सीएम केजरीवाल ने जनता से की अपील

सोमवार को खोले गए शराब के ठेके
कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन (Lock Down) 3.0 में दी गई रियायतों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में शराब के ठेके सोमवार को खोले गए. शराब के ठेके खुलते ही लोगों की भीड़ इन दुकानों के बाहर उमड़ आई. कई लोगों ने इस दौरान न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा और न ही मास्क का इस्तेमाल किया. दिल्ली सरकार के मुताबिक, भीड़भाड़ वाली दुकानों और इलाकों को सील किया जाएगा. हालांकि प्रशासन ने स्पष्ट किया कि फिलहाल दिल्ली में शराब की दुकानें खोलने का आदेश वापस नहीं लिया गया है.

यह भी पढ़ें-देश समाचार कोरोना टेस्टिंग में ममता सरकार की खुली पोल, IMCT की रिपोर्ट में आया सबसे ज्यादा....

शराब के ठेकों पर हुआ सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कुछ रियायतें दी हैं, उन्हीं के अंतर्गत ये दुकानें खोली गईं. मुझे दुख हुआ कुछ दुकानों के सामने भगदड़ मची. भीड़ में यदि दो चार लोगों को भी कोरोना हुआ तो कई अन्य लोग इससे संक्रमित हो जाएंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी जताते हुए कहा, अब यदि पता लगा कि किसी स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो रही है तो वह पूरा इलाका ही सील कर दिया जाएगा.