logo-image

कोरोना को हराना है तो इन तीन बातों का रखे ख्याल, सीएम केजरीवाल ने जनता से की अपील

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश को अलग-अलग जोन में बांटा गया है. लेकिन दिल्ली को केंद्र सरकार ने रेड जोन में रखा है. केंद्र सरकार की गाइडलाइन से इतर नहीं जा सकते हैं.

Updated on: 04 May 2020, 05:59 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने कहा कि देश को अलग-अलग जोन में बांटा गया है. लेकिन दिल्ली को केंद्र सरकार ने रेड जोन (Red zone) में रखा है. केंद्र सरकार की गाइडलाइन से इतर नहीं जा सकते हैं. केंद्र जो अनुमति दी है वो हमने शुरू किए. अब हमें धीरे-धीरे कैसे कोरोना को हराना है इसपर काम करना है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली ने बहुत बड़े-बड़े काम किए हैं. जब डेंगू को हराया था. अकेले सरकार कुछ नहीं कर सकती. जनता का सहयोग चाहिए. कोरोना को हराएंगे तो दिल्ली में और एक्टिविटी शुरू होगी. इसलिए तीन चीजों का ख्याल रखे.

पहला-मास्क पहनकर घर से बाहर निकले.
दूसरा-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
तीसरा- हाथ धोए और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें

कोरोना की हार आप ही तय कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि आपको कोरोना को हराना है या नहीं ये 90 प्रतिशत बात आप पर निर्भर करता है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कल केंद्र की गाइडलाइन के हिसाब से हमने छूट दी. लेकिन कुछ दुकानों के सामने लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर नहीं आए. यह देखकर बहुत दुख हुआ.

इसे भी पढ़ें: Coronavirus: पिछले 24 घंटे में 2553 केस आए सामने, 1074 लोग ठीक हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन 

दिल्ली की जनता हौसला अफजाई करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग बहुत अच्छे हैं. क्यों रिस्क लेते हो. जो लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया वो बिल्कुल गलत काम किए हैं. कसम खा लो कि ऐसा नहीं करेंगे .

अगर लोगों ने नियम तोड़े तो एरिया को करना होगा सील 

इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हम पता लगा कि अब सोशल डिस्टेंसंग का पालन नहीं हो रहा है तो हमें एरिया को सील करना होगा.

और पढ़ें:कांग्रेस बोली- ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह व्यवहार कर रही केंद्र सरकार

हमें जिम्मेदार से काम करना चाहिए

उन्होंने कहा कि ये रियायते इसलिए दी गई है ताकि जिंदगी पटरी पर लौटे. हमें जिम्मेदारी से काम करना चाहिए. हम नहीं चाहते हैं कि कड़े कदम उठाए जाए. दिल्ली के लोग कोरोना को हरा कर दिखाएंगे.